पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बाढ़ की मार:नगर विधायक ने शहर में बाढ़ प्रभावित परिवारों के आश्रय स्थल का किया निरीक्षण, दिए निर्देश

दरभंगा10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • खाना की गुणवत्ता एवं साफ-सफाई का ख्याल रखने का विधायक ने दिया निर्देश

नगर विधायक संजय सरावगी ने शनिवार को शहर स्थित बाढ पीड़ितों के लिए चल रहे आश्रय स्थल +2 राजेन्द्र प्रसाद उच्च विद्यालय, सीएम कॉलेज, दरभंगा और मदरसा हमिदिया किलाघाट एवं अन्य स्थलों पर जाकर बाढ प्रभावित परिवारों से मिल सामुदायिक रसोई एवं अन्य व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने सामुदायिक किचन में बनने वाले खाना की गुणवत्ता एवं साफ सफाई का ख्याल रखने का निर्देश उपस्थित कर्मियों को दिया। साथ ही उन्होंने नगर निगम को सभी आश्रय स्थलों में चूना व ब्लिचिंग पाउडर के छिड़काव का भी निर्देश दिया। बाढ़ पीड़ितों की बड़ी संख्या को देखते हुए कोरोना से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग को तत्काल थर्मल स्कैनिंग एवं संभावित संक्रमितों की कोविड जांच करने का निर्देश दिया।

विधायक ने नगर आयुक्त से मदरसा में एक पम्प लगाने के लिए भी दूरभाष पर बात की। उन्होंने कहा कि सरकार सभी बाढ पीड़ितों को सहायता पहुंचाने के लिए संकल्पित है। ग्रामीण क्षेत्रों में 1 लाख 72 हजार से ऊपर बाढ प्रभावित परिवारों के खातों में छह - छह हजार की राशि चली गई है। परंतु नगर निगम क्षेत्र में सूची के अभाव में अभी तक बाढ प्रभावित परिवारों को राशि नहीं गई है। उन्होंने नगर निगम को जल्द शहर के भी बाढ प्रभावित परिवारों की सूची बनाकर उपलब्ध कराने की बात कही। मौके पर नवीन सिन्हा, युवा अध्यक्ष विशाल महासेठ, निशांत चौधरी, शुभ अग्रवाल, विनय झा, राहुल रजक, आयुष गिरी आदि मौजूद थे।

विधायक ने निगम को सभी आश्रय स्थलों में चूना व ब्लीचिंग पाउडर के छिड़काव का भी निर्देश दिया

नदी की पेटी में बसा हुआ है हायाघाट प्रखंड, सिरनियां, सिरसियां बांध में जगह-जगह हो रहा है रिसाव, लोगों को हो रही परेशानी

हायाघाट के विधायक सह जदयू नेता अमर नाथ गामी ने कहा की हायाघाट विधानसभा बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के नाम से जाना जाता है। जो करेह, कमला, जीवछ नदी के बीचों बीच अवस्थित है। हायाघाट प्रखंड के घरारी, साराहामिद, सिरनियां, अकराहा, नयाटोला जो नदी के पेटी में बसा हुआ है। वहां पर हर साल लोगों को बाढ़ का दंश झेलना पड़ता है। इस बार लगभग पूरा विधानसभा बाढ़ का दंश झेलने पर मजबूर है। कमला, जीवछ नदी में अत्यधिक बाढ़ आने से अटहर उत्तरी, अटहर दक्षिणी पंचायत पूर्ण बाढ़ प्रभावित है। जगह-जगह रोड कट गया और सड़क सम्पर्क भंग है। सुसारी, तुर्की, भच्छी, उज्जैना, बलिगांव पंचायत के अनेक घरों में बाढ़ का पानी घुस गया है। कमला, जीवछ का पानी पूरे हायाघाट एवं बहेड़ी क्षेत्र जलप्लावित कर दिया।  जिससे किसान को भारी नुकसान झेलना पड़ रहा है। उन्होंने प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि कृषि मंत्री के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग मीटिंग में किसान का लागत मूल्य के बराबर मुआवजा देने का मांग किए हैं। कारण कोरोना संक्रमण से पहले ही उनका कमर टूट चुका है। इस बाढ़ का नुकसान वो झेल नहीं पाएंगे। सिरनियां, सिरसियां बांध में जगह-जगह रिसाव हो रहा है। प्रशासन पूरी तत्परता से दिन-रात रिसाव रोकने का काम कर रही है। चार दिन पहले जब बांध टूट जाएगी ऐसा खबर मिली। मैं बांध पर खुद जाकर निरीक्षण किया। बांध का वास्तविक स्थिति से जिला पदाधिकारी को अवगत कराया। जिला पदाधिकारी ने इस शिकायत का संज्ञान लेते हुए विभाग के प्रधान सचिव से बात की तत्पश्चात बांध नियंत्रण विभाग के प्रधान सचिव से बात कर बांध की स्थिति का जानकारी दिया। फिर विभाग के ऊंचे पदाधिकारी बांध पर खुद मोनेटरिंग का कार्य करवा रहे थे। परन्तु रिसाव का यही स्थिति बना रहा तो बांध कभी भी टूट सकता है।

सरकारी सुविधाओं की दी जानकारी
बांध टूटन की स्थिति में नदी का नया धारा कितने तेज गति से निकलेगा। कितने दूर तक लोगों को प्रभावित करेगा यह समझा जा सकता है। आमजन से आग्रह करेंगे कि बांध के पूर्वी भाग के 10 पंचायत के लोगों को जान-माल की सुरक्षा करते हुए सतर्क रहने की आवश्यकता है। मुझे विश्वास है कि विभाग अपनी सक्रियता से बांध को टूटने नहीं देगा। मेरे विधानसभा के हायाघाट प्रखंड में 10 कम्यूनिटी किचन, यहां 9600 लोग प्रतिदिन भोजन करते है। पशुओं के लिए 31 क्विटंल पशुचारा वितरित किया गया एवं 4 चापाकल लगवाया गया।1750 प्लास्टिक उनके बीच वितरण किया गया है। 31 निजी नाव एवं एक सरकारी नाव का परिचालन हो रहा हैै। उसी तरह बहेड़ी प्रखंड में 14 कम्यूनिटी किचन, जहां 2800 लोग प्रतिदिन भोजन करते है। उनके बीच 67 प्लास्टिक वितरण किया गया। साथ में 1000 फुड पैकेट राहत दिया गया। वहीं, 3 निजी नाव एवं एक सरकारी नाव का परिचालन हो रहा है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें