निर्देश / सभी प्रवासी कामगाराें की स्क्रीनिंग करने अाैर स्थानीय स्तर पर जल्द रोजगार उपलब्ध कराने का सीएम ने दिया निर्देश

CM instructed to screen all migrant workers and provide employment at local level soon
X
CM instructed to screen all migrant workers and provide employment at local level soon

दैनिक भास्कर

May 30, 2020, 05:00 AM IST

दरभंगा. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए देश व्यापी लॉकडाउन के चलते देश के विभिन्न हिस्सों से वापस अपने घर को लौटे राज्य के कामगारों को तुरंत रोजगार प्रदान करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि लॉक डाउन में काम धंधा बंद हो जाने के चलते विभिन्न शहरों से बड़ी संख्या में लोग अपने गांव, घर को लौट आए हैं। इन लोगों को तुरंत रोजगार प्रदान की जानी चाहिए ताकि वे अपने परिवार का भरण पोषण ठीक से कर सकें।

उन्होंने कहा है कि इनमें से काफी कुशल एवं अर्ध कुशल श्रेणी के कामगार भी शामिल हैं। इन लोगों को इनके हुनर के हिसाब से रोजगार के अवसर प्रदान की जानी चाहिए। राज्य के बाहर से खासकर रेड जोन से आए हुए व्यक्तियों की गहन स्क्रीनिंग की जाए। साथ ही जिन लोगों को होम क्वारंेटाइन में भेजा गया है। उन लोगों को भी पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर गहन स्क्रीनिंग की जाए। इसमें से सिंप्टोमैटिक व्यक्तियों को अलग कर तुरंत जांच कराई जानी चाहिए। जिला एवं प्रखंड मुख्यालयों में प्रर्याप्त संख्या में आइसोलेशन वार्ड की व्यवस्था सुनिश्चित हो। उन्होंने कहा है कि कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में वृद्धि देखी जा रही है।

इसलिए आम लोगों को जागरूक करने के लिए व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार कराई जाए। समीक्षा के क्रम में डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम की ओर से बताया गया कि जिला में अबतक कुल 87 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें से 48 कोरोना पॉजिटिव मरीज स्वस्थ्य होकर घर चले गए हैं। जिला एवं प्रखंड मुख्यालयों में लगभग 700 बेड क्षमता का आइसोलेशन वार्ड तैयार हालत में रखा गया है।

आईजी व कमिश्नर सहित अन्य ने लिया कांफ्रेंसिंग में हिस्सा 
बाहर से आए हुए सभी श्रमिकों की स्किल मैपिंग कराई जा रही है। उन्हें स्थानीय स्तर पर ही जल्द से जल्द रोजगार प्रदान कर दी जाएगी। इस समीक्षा बैठक में 31 मई 2020 के बाद आर्थिक एवं  व्यवसायिक गतिविधियों, शिक्षण संस्थानों आदि के संबंध में भी  विस्तार से चर्चा किया गया। इस वीडियो कांफ्रेंसिंग में कमिश्नर मयंक बरवड़े, आईजी अजिताभ कुमार, सिटी एसपी योगेन्द्र कुमार, डीडीसी कारी प्रसार महतो, प्रशिक्षु सहायक समाहर्त्ता विनोद दुहन, प्रशिक्षु आईएएस सुश्री प्रियंका रानी, सिविल सर्जन, डीपीआरओ, आपदा प्रभारी आदि उपश्थित थे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना