इसमें कोई समझदार नहीं:वार्ड सदस्य के नामांकन काउंटर पर महिला अभ्यर्थियों की फजीहत, धक्का-मुक्की, बाहर समर्थकों की भीड़

दरभंगा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मनीगाछी में पंचायत चुनाव को लेकर नामांकन कराने को लेकर उमड़ी लोगों की भीड़। इसमें किसी के चेहरे पर भी मास्क नहीं दिखा, और न ही सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन किया। - Dainik Bhaskar
मनीगाछी में पंचायत चुनाव को लेकर नामांकन कराने को लेकर उमड़ी लोगों की भीड़। इसमें किसी के चेहरे पर भी मास्क नहीं दिखा, और न ही सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन किया।
  • नामांकन के लिए बिना मास्क लगाए ही अभ्यर्थियों की उमड़ी भीड़

प्रखंड मुख्यालय परिसर में चल रहे नामांकन के लिए आने वाले प्रत्याशियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। वार्ड सदस्य के नामांकन के लिए महिला व पुरुष अभ्यर्थी के अलग-अलग काउंटर नहीं रहने से खासकर महिला उम्मीदवारों को भारी फजीहत का सामना करना पड़ा। आपस में धक्का-मुक्की होती रहती है। बुधवार को दिन भर अफरातफरी का माहौल रहा। नामांकन पत्र दाखिल करने में किसी को कोई भी परेशानी न हो इसके लिए छह माह से अधिकारियों की मैराथन बैठक व निर्देशों का दौर चलता रहा। लेकिन मनीगाछी प्रखंड में नामांकन प्रक्रिया में कम से कम प्रशासनिक व्यवस्था की पोल खोल कर रख दी है। नामांकन में उमड़ी भीड़ ने आदर्श आचार संहिता की हवा निकाल दी।

अप्रत्याशित भीड़ के आगे प्रशासन लाचार दिख रहे थे।या यूं कहें कि प्रशासन अप्रत्याशित भीड़ के आगे मूकदर्शक बने रहे। प्रखंड परिसर के बाहर मुख्य सड़क पर समर्थकों की भीड़ अपने प्रत्याशी के पक्ष में घंटों नारेबाजी करते रहे वहीं दूसरी ओर दूसरे प्रत्याशी खासकर महिला प्रत्याशी सहमे सहमे नजर आये। मिला-जुला कर दबंग उम्मीदवार द्वारा अभद्र प्रदर्शन व प्रशासन की चुपी मूकदर्शक बना रहना दिन भर चर्चा का विषय रहा इस स्थित में निष्पक्ष चुनाव करा पाना प्रशासन के लिए चुनौती है। हालांकि बीडीओ सह निर्वाची पदाधिकारी स्थिति को संभालने खुद माइक पर लगातार लोगों से शांति पूर्ण तरीके से नामांकन दाखिल करने का आग्रह करते रहे।

अव्यवस्था की वजह से नामांकन स्थल पर बना रहा अफरा तफरी का माहौल, पुलिस मूक दर्शक बनी रही

आपस में धक्का-मुक्की के बीच महिला प्रत्याशियों को कराना पड़ा नामांकन

प्रखंड मुख्यालय परिसर में चल रहा नामांकन के लिए आने वाले प्रत्याशियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। सबसे ज्यादा वार्ड सदस्य के नामांकन के लिए कांउटर पर महिला व पुरुष अभ्यर्थियों के अलग-अलग कांउटर नहीं रहने से महिला उम्मीदवारों को भारी फजीहत का सामना करना पड़ा। आपस में धक्का-मुक्की होता रहा। आज दिन भर अफरातफरी का माहौल रहा। नामांकन पत्र दाखिल करने में किसी को कोई भी परेशानी न हो इसके लिए छ माह से अधिकारियों का मैराथन बैठक व निर्देशों का दौर चलता रहा। लेकिन, मनीगाछी प्रखंड में नामांकन प्रक्रिया में कम से कम प्रशासनिक व्यवस्था की पोल खोल कर रख दी है। नामांकन में उमड़ी भीड़ ने आदर्श आचार संहिता की हवा निकाल दी।

मनीगाछी प्रखंड की 6 पंचायतों में छह प्रत्याशियों ने मुखिया के लिए भरा पर्चा

मुखिया पद के लिए भण्डारिसम पंचायत में श्वेता देवी, कटमा बहुअबा पंचायत के संतोष कुमार सिंह, उजान पंचायत से प्रमोद लाल, ब्रह्यपुरा भट्टपुरा पंचायत से बचिया देवी, चनौर पंचायत से अशोक सिंह, कटमा बहुअबा पंचायत से महेश सिंह, पंचायत समिति सदस्य पद के लिए राघोपुर उत्तरी पंचायत के पूर्व मुखिया इजराहुल हक की पुत्रवधू डाॅ. हीना आफरीन, पूर्व प्रखंड प्रमुख पवन कुमार यादव, जगदीशपुर पंचायत के 12 से रेणु देवी, भण्डारिसम 18 से तरूण कुमार झा नामांकन किए।

बहादुरपुर में पंचायत चुनाव का नामांकन आज से

पंचायती राज के लिए 30 सितंबर से पांचवें चरण की चुनावी दंगल के लिए प्रत्याशी अपना-अपना पर्चा दाखिल करेंगे। वहीं, 6 अक्टूबर तक प्रत्याशी पर्चा दाखिल कर सकेंगे। चुनाव 24 अक्टूबर को होगा। प्रशासन पर्चा दाखिल करने एवं चुनाव से निपटने के लिए पूरी तैयारी कर ली है। बीडीओ सह निर्वाची पदाधिकारी अलख निरंजन ने कहा कि प्रखंड के सभी पंचायतों में चुनाव सम्पन्न कराने के लिए पुख्ता व्यवस्था की गई है। चुनाव से पहले पांचों पदों के नामांकन व्यवस्था की सारी तैयारी कर ली गई है।

पर्चा दाखिल करते समय प्रत्याशियों की सुविधा के लिए 7 काउंटर की व्यवस्था की गई है। मुखिया पद का नामांकन सीओ कक्ष में और समिति पद के लिए पर्चा प्रमुख के कक्ष में भरा जाएगा। सरपंच पद का पर्चा उप प्रमुख के कक्ष में भरा जाएगा। वार्ड सदस्यों का पर्चा दाखिल करने के लिए 3 टेबल की व्यवस्था की गई है। वार्ड सदस्य अपना पर्चा बीस सूत्री भवन में लगाए गए टेबल पर भरेंगे। पंच पद के प्रत्याशी एमओ कक्ष में अपना नामांकन करेंगे।
बनाए गए हैं 331 मतदान केन्द्र | चुनाव के लिए प्रखंड में कुल 331 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें से 12 सहायक मतदान केंद्र हाेंगे। सभी 23 पंचायतों के लिए 167 पीसीसीपी दल का गठन किया गया है। प्रखंड को 23 सेक्टरों में बांटा गया है। प्रखंड में 1 लाख 94 हजार 432 मतदाता हैं। जिसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 1 लाख 3 हजार 547 और महिला मतदाता 90 हजार 873 है। 6 अक्टूबर तक एनआर काटी जाएगी। 30 सितंबर से 6 अक्टूबर तक नामांकन की प्रक्रिया चलेगी। 9 अक्टूबर को नामांकन पत्र की समीक्षा की जाएगी। 11 अक्टूबर तक नामांकन वापस लिया जा सकेगा। 11 अक्टूबर काे ही प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह आवंटित किया जाएगा। वहीं, 24 अक्टूबर के मतदान की गणना 26 व 27 अक्टूबर को किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...