पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

समीक्षा बैठक:कुशेश्वरस्थान-फुलतोड़ा रोड पर 10 बड़े 30 छोटे कल्वर्ट व 6 पुल का हो रहा निर्माण

दरभंगाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
भू अर्जन को लेकर जिला पदाधिकारी की बैठक में शामिल पदाधिकारी। - Dainik Bhaskar
भू अर्जन को लेकर जिला पदाधिकारी की बैठक में शामिल पदाधिकारी।
  • कमला बलान बांध के रैयतों के बकाए के भुगतान के लिए मिली राशि

कुशेश्वरस्थान-फुलतोड़ा राज्य मार्ग, भारतमाला अन्तर्गत राष्ट्रीय राजमार्ग कल्याणपुर (हाजीपुर) से बेला नवादा (दरभंगा) तक फोरलेन सड़क निर्माण, राज्य मार्ग 527, राष्ट्रीय राजमार्ग 88, कमला बालान बांध (बिरौल अनुमंडल अन्तर्गत), मौलाना आजाद उर्दू विश्वविद्यालय, बिजली उप केन्द्र, जमालपुर एवं नेहरा थाना के लिए भू-अर्जन के कार्रवाई की समीक्षा शुक्रवार को डीएम ने की। अंबेडकर सभागार में हुई समीक्षा बैठक में अधिकारियों ने कहा कि कुशेश्वरस्थान - फुलतोड़ा राज्य मार्ग 56 में निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है।

जिले में यह सड़क 20.8 किलोमीटर पड़ती है। यह भू-तल से लगभग 4 मीटर ऊंचा बन रही है। कार्यपालक अभियंता पथ निर्माण विभाग बेनीपुर ने कहा कि इस पथ में 10 बड़े एवं 30 छोटे कल्वर्ट (पुलिया) बनाए जा रहे हैं, जो 20 मीटर और 16 मीटर का है तथा इस पथ में 6 बड़े पुल का निर्माण बिहार राज्य पुल निर्माण निगम द्वारा किया जा रहा है। बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के अभियंता ने कहा कि सभी पुल पर निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है।पानी निकासी के लिए जल संसाधन विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर करें कार्य जिला भू-अर्जन पदाधिकारी ने कहा कि इस पथ के भू-अर्जन का कार्य लगभग पूरा किया जा चुका है।

डीएम ने कहा कि सड़क ऊंची बनाई जा रही है। इसलिए बरसात के दिनों में पानी निकासी की पूरी व्यवस्था होनी चाहिए। जिसके लिए जल संसाधन विभाग से भी समन्वय स्थापित करें। इससे काम करने में सहूलियत होगी। जिला भू-अर्जन पदाधिकारी अजय कुमार ने कहा कि 3 ए की कार्रवाई हो गई है। 3 डी के लिए जमीन का सत्यापन किया जा रहा है। इनमें 15 स्ट्रक्चर, 14 पक्का मकान एवं 1 फूस का मकान है।

सड़क निर्माण शीघ्र पूरा कराने का निर्देश
डीएम ने पाली जाने वाले मार्ग में आशापुर चौक तक सड़क निर्माण का कार्य शीघ्र पूर्ण करने का निर्देश एनएच के अभियंता को दिया। भू-अर्जन पदाधिकारी ने कहा कि कमला बालान बांध के रैयतों के बकाये पैसे के भुगतान के लिए राशि मिली है। समस्तीपुर मंडल के उप मुख्य अभियंता रितेश कुमार एवं कार्यपालक अभियंता विजय शंकर सिंह ने कहा कि काकड़घाटी रेलवे स्टेशन से शिशो रेलवे स्टेशन तक 9.5 किलोमीटर में निर्माण कार्य किया जाना है। जिसमें 3.7 किलोमीटर में लगभग 20 एकड़ में भू-अर्जन किया जाना है।

खबरें और भी हैं...