पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कार्यक्रम:आमजनाें में जागरूकता से ही बच्चाें के कुपोषण पर नियंत्रण संभव, समय पर टीएचआर का वितरण करें सेविका : डीएम

दरभंगा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • राष्ट्रीय पोषण माह के अवसर पर डीएम ने राष्ट्रीय पोषण रथ को हरी झंडी दिखाकर जागरूकता के लिए रवाना किया

राष्ट्रीय पोषण माह के अवसर पर डीएम त्यागराजन एसएम ने समाहरणालय परिसर से राष्ट्रीय पोषण अभियान के तहत राष्ट्रीय पोषण रथ को हरी झंडी दिखाकर क्षेत्र में जागरूकता के लिए रवाना किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि बच्चों को कुपोषण मुक्त बनाने के लिए यह अभियान चलाया जा रहा है। कुपोषण दूर करने के लिए विशेष रूप से विभाग की ओर से निर्धारित पोषण के पांच सूत्रों को जन जन तक पहुंचाने की जरूरत है। आमजन में जागरूकता से ही हम कुपोषण पर नियंत्रण पा सकते हैं। डीएम ने कहा कि अति कुपोषित बच्चों की पहचान कर एनआरसी में भेजें। उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्राें की सभी सेविकाअाें को टीएचआर का वितरण ससमय करने तथा विभाग से मिले लक्ष्य को पूर्ण करने के लिए स-समय कार्य करने के निर्देश दिए।
घर के आसपास की उपलब्ध जमीन पर सब्जियां और फल लगाएं : डीपीओ | आईसीडीएस डीपीओ अलका आम्रपाली ने कहा कि कुपोषण मुक्त भारत बनाने के लिए पोषण अभियान के तहत महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की ओर से 5 सूत्र बताए गए हैं। जिसमें पहले सुनहरे 1000 दिन, पौष्टिक आहार, एनीमिया प्रबंधन, डायरिया प्रबंधन और स्वच्छता एवं साफ-सफाई के पालन करने की बात कही गई है। उन्होंने कहा कि इस पोषण माह के दो विषय है। पहला अति कुपोषित बच्चों की पहचान और दूसरा घर-घर क्यारी, पोषण थाली। जिसके अंतर्गत सभी लोग अपने घर के आस-पास की उपलब्ध जमीन पर दैनिक उपयोग की सब्जियां और फल लगाएं ताकि परिवार में बच्चों और महिलाओं के साथ अन्य सदस्यों को भी पौष्टिक आहार प्राप्त हो सके।
6 माह तक बच्चाें काे मां का ही दूध दें| डीपीओ ने कहा कि पहले सुनहरे 1000 दिनों में तेजी से बच्चे का शारीरिक एवं मानसिक विकास होता है। इस दौरान बेहतर स्वास्थ्य, पर्याप्त पोषण, प्यार भरा एवं तनाव मुक्त माहौल तथा सही देखभाल बच्चों के पूर्ण विकास में सहयोगी होता है। पौष्टिक आहार में शिशु जन्म के एक घंटे के भीतर मां का पीला गाढ़ा दूध बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। अगले 6 माह तक केवल मां का दूध बच्चे को कई गंभीर रोगों से सुरक्षित रखता है। एनीमिया प्रबंधन में गर्भवती माता, किशोरिया एवं बच्चों में एनीमिया की रोकथाम जरूरी है। गर्भवतियों को 180 दिन तक आयरन की एक लाल गोली जरूर खानी चाहिए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें