पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सितंबर में 719 पॉजिटिव मिले:ठंड बढ़ने के साथ कोरोना के मरीज भी बढ़ रहे, सतर्क रहने की जरूरत

दरभंगा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अक्टूबर में 291, नवंबर के 25 दिनों में 169 कोरोना पॉजिटिव मिले, इनमें 24 घंटे में तीन नए मरीज भी हैं शामिल

ठंड बढ़ने के साथ कोरोना के मरीज भी बढ़ रहे हैं। पहले चुनाव और फिर पर्व व त्योहारों के कारण लोगों की लापरवाही से ऐसे हालात बन रहे हैं। लोग सतर्क नहीं हैं। कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है। ट्रेन, बस व हवाई सेवा फिर से खोल दिए जाने से लोगों को एक जिला से दूसरे जिला व एक राज्य से दूसरे राज्यों में फिर से आवाजाही बढ़ गई है। बताया जाता है कि सितंबर में 719 पॉजिटिव मिले थे। जबकि अक्टूबर में 291 पॉजिटिव पाए गए थे। नवंबर माह के 25 दिनों में महज 169 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले चुके हैं। प्रतिदिन मरीजों की संख्या में वृद्धि हो रही है। अभी तक जिले के 53 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है।

कोरोना से बचने के लिए क्या करें, क्या न करें
मास्क को हमेशा पहनंे, हाथों को सफाई बार-बार करते रहें। जरूरत नहीं हो तो घर से नहीं निकले। भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचंे। अपने हाथों से किसी वस्तु को छूने के बाद हाथों की अच्छी तरह से सफाई करें। इन एहतियात को बरत कर सुरक्षित रह सकते हैं।

कोरोना वायरस से सतर्क रहने की जरूरत : डॉक्टर

डीएमसीएच के कोरोना आईसीयू में मरीजों का इलाज कर रहे डॉ. अमित तिवारी, डॉ. जागृती व डॉ. स्नेहा बताती है कि कोरोना से सतर्क रहने की जरूरत है। मास्क को तो कभी नहीं खोलना है। अपने हाथों से कोई भी वस्तु का छूने के बाद हाथों को जरूर साफ करें। उन्होंने बताया कि आईसीयू में मरीजों को प्रतिदिन पीपीई किट पहनकर देखते है। जब घर जाते हंै, तो सभी कपड़े साफ करते हैं। हल्का गर्म पानी से स्नान करते हैं। इसके बाद ही लाेगों से बात करते हैं।

सेनेटाइजर के इस्तेमाल को लेकर डॉक्टर ने दी यह राय
डीएमसीएच के मेडिसिन विभाग के प्रो. सह पूर्व एचओडी डॉ. बीके ने कहा कि आइसोप्रोफाइल अल्कोहल, इथाइल अल्कोहल युक्त सेनेटाइजर से हाथ व ग्लव्स को सेनेटाइज करना चाहिए। बाजार में स्मार्ट व ऑस्ट्रेलिया कंपनी के सेनेटाइजर कंपनी के सेनेटाइज में सबसे उपयुक्त है। वैसे सेनेटाइजर जिसमें सोडियम हाइपो क्लोलाइट एक प्रतिशत हो उससे दरवाजा, खिड़की व बेड को सेनेटाइज कर सकते है। हाथों को साफ करने के लिए स्प्रिट का इस्तेमाल नहीं करें। इससे आग लगने का खतरा है।

स्वास्थ्य विभाग के सभी निर्देशों का करें पालन
हाल ही के दिनों में कोरोना पॉजिटिव से ठीक हो चुके डॉ. गणेश चौधरी कहते हैं कि अक्टूबर माह में मैं कोरोना पॉजिटिव हो गया था। 10 दिनों तक घर में ही आइसोलेशन में रहे। मेडिसिन एजिथ्रोमाइसिन, पेरासिटामोल, मल्टी विटामिन, सिट्रेजीन व विटामिन सी व हल्का गर्म पानी पीते रहते थे। कोरोना से बचने के लिए मास्क पहने। स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों का पालन करें।​​​​​​​

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर जमीन जायदाद संबंधी कोई काम रुका हुआ है, तो आज उसके बनने की पूरी संभावना है। भविष्य संबंधी कुछ योजनाओं पर भी विचार होगा। कोई रुका हुआ पैसा आ जाने से टेंशन दूर होगी तथा प्रसन्नता बनी रहेगी।...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser