प्रदर्शन:मनरेगा मजदूरों को काम नहीं मिलने के विरुद्ध 16 दिसंबर को हायाघाट में होगा प्रदर्शन : जंगी यादव

दरभंगा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हायाघाट के रुस्तमपुर में बैठक करते माले कार्यकर्ताओं व अन्य। - Dainik Bhaskar
हायाघाट के रुस्तमपुर में बैठक करते माले कार्यकर्ताओं व अन्य।

भाकपा माले के प्रखंड कमेटी के आह्वान पर मंगलवार को रुस्तमपुर गांव में शाखा सम्मेलन, नवीकरण, लोकजुट, पंचायत सम्मेलन, किसान एवं मनरेगा गरीब मजदूरों के सवाल पर बैठक की गई। निर्णय लिया गया कि 16 दिसंबर को हायाघाट मनरेगा कार्यालय पर मजदूरों को काम दो, बकाया मजदूरों का भुगतान करो, किसानों को जल्द खाद बीज मुहैया को लेकर प्रदर्शन की जाएगी। बैठक की अध्यक्षता प्रखंड कमिटी सदस्य मंजू देवी,शंभू यादव कर रहे थे। इस दौरान प्रखंड प्रभारी सह खेग्रामस के जिला अध्यक्ष जंगी यादव ने कहा कि मनरेगा के तहत सभी योजनाओं में मजदूरों को काम नहीं दिया जा रहा है।

जिसके कारण स्थानीय मजदूर प्रदेश की ओर पलायन करने को मजबूर हो चुकी है। वहीं अभी तक किसानों को फसल क्षति का उचित मुआवजा नहीं मिल सका है। किसानों को स्थानीय स्तर पर पूरे क्षेत्र में बड़े बाबू एवं खाद बीज विक्रेता की सांठगांठ से खाद नहीं मिल पा रही है। इसी तरह से सभी प्रखंडों में कालाबाजारी की जा रही है। किसान को खेती करने में इस बार बहुत समय लग गया है। बीज बुआई का समय बीत जाने के बाद खाद व बीज लेकर किसान आखिर क्या करेंगे। किसी भी सवालों पर पदाधिकारी गंभीर नहीं दिख रही है।

आज किसानों के द्वारा किए गए तीनों कृषि काला कानून को विरोध करने पर सरकार को झुकना पड़ा है। उन्होंने कहा कि जब से मोदी सरकार सत्ता में आई है। तब से लेकर मनरेगा मजदूरों को कोई काम नहीं मिल रहा है। ठेकेदारी सिस्टम के अनुरूप दलालों के द्वारा मनरेगा से काम दे दिए जाते हैं। इस में कई चुनिंदा लोगों को खाते पर रुपए हस्तांतरित कर दिए जाते हैं। वहीं मनरेगा से काम को लेकर मजदूर वंचित हो होकर रह जाते हैं। इन्हीं सारे सवालों को लेकर 16 दिसंबर को हायाघाट मनरेगा कार्यालय पर विशाल धरना प्रदर्शन आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। बैठक में मौके पर मोहन ठाकुर, राजकुमार मंडल, मंजू देवी, फूलों देवी, चुलबुल देवी, मीना देवी, सुमित्रा देवी, बबीता देवी, रेणु देवी, ममता देवी, मंजुला देवी, उषा देवी, जयकला देवी, महेश राय, मीना देवी, घनश्याम यादव, शंभू यादव थे।

खबरें और भी हैं...