पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लॉकडाउन:कोरोना मरीज के होम क्वारेंटाइन के दौरान रोज जांच करने जाएंगे कर्मी

दरभंगा10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जमाबंदी प्लॉट का सर्वेक्षण 17 जुलाई से 8 अगस्त तक

मुख्य सचिव दीपक कुमार ने प्रमंडलीय आयुक्त से मंगलवार को कोरोना टेस्टिंग व कोरोना मरीज के डिस्चार्ज की समीक्षा की। कृषि विभाग के सचिव दीपक कुमार ने कहा कि बिहार के सभी जमाबंदी प्लॉट का सर्वेक्षण 17 जुलाई से 8 अगस्त तक कराया जाएगा। सर्वेक्षण में यह पता लगाया जाएगा कि संबंधित प्लॉट सिंचित है या असिचिंत। क्या खरीफ, रबी और गरमा तीनों फसलों के लिए सिंचाई के साधन उपलब्ध है या किसी एक फसल के लिए, संबंधित प्लॉट के लिए कृषि फीडर है या नहीं। सर्वेक्षण का कार्य कृषि सलाहकार व कृषि समन्वयक करेंगे। जेल में मुलाकात के लिए ऑनलाइन व्यवस्था जारी रहेगी। आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव ने बताया कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए 16 जुलाई से 31 जुलाई तक 16 दिनों के लिए बिहार में पुनः लॉकडाउन किया जा रहा है।

लॉकडाउन में निजी गाड़ियों के आवागमन पर प्रतिबंध नहीं लगाया गया है। साथ ही सभी सरकारी गाड़ियां या वैसी गाड़ियां जिस पर सरकारी कर्मी चलेंगे मान्य होगा। विनिर्माण एवं कृषि से संबंधित सभी दुकानें खुली रहेंगी। रेस्ट्रो और ढावा खुले रहेंगे, लेकिन केवल होम डिलेवरी और सामान ले जाने से संबंधित सेवा चालू रहेगा। अस्पताल, नर्सिंग होम, दवा की दुकानें खुली रहेंगी। राशन की दुकानें खुली रहेंगी। प्रिंट मीडिया एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को अनुमति प्रदान की गई है। समारोह व आयोजन पर रोक लगा दी गई है। 

कोरोना पॉजिटिव रह सकते हैं होम क्वारेंटाइन 
स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ने कहा कि यदि किसी व्यक्ति को कोई परेशानी नहीं है और वह कोरोना पॉजिटिव निकलता है तथा वह होम क्वारेंटाइन में रहना चाहता है और उसके पास पर्याप्त जगह है तो वह रह सकता है। उन्हें 104 नम्बर पर यह जानकारी देनी होगी। होम क्वारेंटाइन में रहने के दौरान प्रतिदिन उनके घर पर एक स्वास्थ्य कर्मी उनकी जांच के लिए भेजा जाएगा। आयुक्त मयंक बरबड़े, डीएम डॉ. त्यागराजन एस एम, एसएसपी बाबू राम, सिविल सर्जन, डीपीएम तथा कृषि विभाग के पदाधिकारी व अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें