कार्यक्रम / समूह बनाकर प्रोसेसिंग प्लांट की दिशा में पहल करें किसान, प्रशासन देगा साथ

मेहसी में किसानों को संबोधित करते डीएम एसके अशोक। मेहसी में किसानों को संबोधित करते डीएम एसके अशोक।
X
मेहसी में किसानों को संबोधित करते डीएम एसके अशोक।मेहसी में किसानों को संबोधित करते डीएम एसके अशोक।

  • डीएम ने लीची बागान का किया भ्रमण, किसानों से की पूछी समस्याएं

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

दरभंगा. लीची उत्पादक को लीची के उत्पादन व विपणन में उत्पन्न समस्याओं पर संगोष्ठी का आयोजन शनिवार को मेहसी कोल्ड स्टोर के समीप संजय कुमार के लीची बागान में किया गया। कार्यक्रम का आयोजन जिला उद्यान कार्यालय कृषि विभाग द्वारा किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अमर ने कहा कि मेहसी परिक्षेत्र लीची का बहुत बड़ा उत्पादन क्षेत्र में है। इस बार स्टिंग बग व प्राकृतिक वातावरण ने किसानों के आर्थिक रीढ़ तोड़ दी है।  इस बार के लीची की साइज भी उन्नत नही है। वहीं केयर इंडिया के अभय कुमार ने कहा कि लीची से चमकी बुखार का कोई कनेक्शन नही है। अतः लीची को लेकर लोगों के भ्रम को लेकर जागरुक करने की जरूरत है। वहीं पूर्वी चंपारण के डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने लीची किसानों व ट्रेडर्स की समस्या सुनने के बाद कहा कि मेहसी के लोगों के आर्थिक मजबूती का मुख्य आधार लीची है। लीची के बेहतरी के लिए कृषि विभाग की सहभागिता और बढ़ेगी। कहा कि लीची अनुसंधान केंद्र मुजफ्फरपुर से समन्वय बनाकर लीची में लगे स्टिंग बग की समस्या का  सटीक निदान जिला कृषि विभाग करे। वहीं डीएम ने कहा कि समूह बनाकर प्रोसेसिंग प्लांट की दिशा में लीची किसान पहल करें। प्रशासनिक स्तर पर मदद की जाएगी।
समस्याओं के निदान के लिए दिया निर्देश
डीएम ने कृषि विभाग के अधिकारियों को रोस्टर के अनुसार प्रतिदिन प्रखंड कृषि कार्यालय में उपलब्ध होकर किसानों की समस्या को सुनने व निदान करने का निर्देश दिया। कहा कि लीची के ट्रांसपोर्टिंग से जुड़ी समस्याओं का निदान किया जाएगा। वहीं मेहसी लीचीपुरम उत्सव समिति के अध्यक्ष सुधीर कुमार ने लीची किसानों से जुड़ी मांगों का ज्ञापन सौंपा। मौके पर श्रम अधीक्षक राकेश रंजन, योजना निदेशक आत्मा रणवीर सिंह, डीएओ ओमकार नाथ सिंह, जिला उद्यान पदाधिकारी डा. श्रीकांत, जिला कृषि समन्वयक नेहा भी थे।
सुगौली में अधिवक्ता ने ईद पर सामग्री का किया वितरण
सुगौली|
ईद उल-फितर के अवसर पर नगर पंचायत के वार्ड संख्या 11 निमुई में समाजसेवी सह अधिवक्ता मो. नुरैन ने शनिवार को जरूरतमंद लोगों के बीच ईद पर सामग्री का वितरण किया। लगे लॉकडाउन में लोगों के सामने ईद का त्योहार खुशी पूर्वक मनाने को लेकर परेशानी हो रही थी। इसी को लेकर मो. नुरैन ने सैकडों परिवारों के बीच कपडा, सेवई, साबुन सहित आवश्यक सामग्री का वितरण किया। सोशल डिस्टेंसिंग के तहत सामग्री वितरण करते हुए उन्होंने मौजूद लोगों से लॉकडाउन व सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करने की भी अपील की। उन्होंने कहा कि सेवा से बडा कोई धर्म नहीं होता। लॉकडाउन में गरीब लोगों के सामने कई तरह की समस्याएं उत्पन्न हो रही है। जिसको ध्यान में रखते हुए सैकडों जरुरतमंद लोगों के बीच ईद पयोगी सामग्री का वितरण किया गया। मौके पर एमएलसी प्रतिनिधि सह जदयू नेता मो. शाबिर, मो. अशरफ, मो. शेराज, कासिम मियां, मो. मोलाजीम सहित स्थानीय ग्रामीण मौजूद थे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना