पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समीक्षा बैठक:दवाओं की जमाखोरी और कालाबाजारी करने वालों पर होगी एफआईआर : डीएम

दरभंगा9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
निरीक्षण करते डीएम व एसएसपी सहित अन्य अधिकारी। - Dainik Bhaskar
निरीक्षण करते डीएम व एसएसपी सहित अन्य अधिकारी।
  • निगरानी के लिए तीन मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति, अस्पताल व दुकानों पर रखेंगे नजर

एंटीबाॅयोटिक दवाओं की कालाबाजारी पर अंकुश रखने के लिए सोमवार को कलेक्ट्रेट स्थित अम्बेडकर सभागार में डीएम डॉ. त्यागराजन एस एम की अध्यक्षता में बैठक की गई। जिसमें डीएम ने सहायक औषधि नियंत्रक एवं सभी दवा निरीक्षकों को कोरोना बीमारी की इलाज के लिए आवश्यक एंटी बायोटिक दवाओं के भंडारण एवं बिक्री पर पैनी नजर रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ऐसी सूचना मिल रही है कि कई दवा विक्रेता कोरोना के लिए आवश्यक एंटी बायोटिक दवाओं की जमाखोरी कर ऊंची कीमतों पर बेच रहे हैं।

जिस पर नियंत्रण के लिए तीन मजिस्ट्रेट को प्रतिनियुक्त किया गया है। सभी दवा निरीक्षक दवा दुकानों एवं निजी अस्पतालों की जांच करते रहेंगे। गंभीर कोरोना मरीजों के लिए एंटी बायोटिक दवा रेमडेसिविर जिन अस्पतालों को आवंटित किया जा रहा है उस अस्पतालों की ओर से किन -किन मरीजों को दवा दी जा रही है इसका हिसाब रखें। यदि कहीं से भी किसी प्रकार की गड़बड़ी की शिकायत मिलती है तो उसके विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करवाते हुए तुरंत कानूनी कार्रवाई करें।

कोरोना के लिए जरूरी एंटीबायोटिक की किल्लत

​​​​​​​आवश्यकता पड़ने पर ही अतिरिक्त एंटी बायोटिक दवा की मांग करें
यदि दवा एजेंसी सीधे दवा दुकानदार को या हॉस्पिटल को कोई एंटी बायोटिक दवा दे रही है तो उसका भी हिसाब रखें कि वह दवा किसको, कब, कितना दिया गया है। दवा एजेंसी की ओर से सीधे दवा उपलब्ध कराई गई है वे पहले अपनी दवा खर्च करेगा और आवश्यकता पड़ने पर ही सिविल सर्जन से अतिरिक्त एंटी बायोटिक दवा की मांग करेगा। उन्होंने कहा कि डीऑक्सीसाइक्लीन, आईभरमेक्टिन, रेमडेसिविर सहित जो भी एन्टी बायोटिक दवाएं हैं उस पर सभी अधिकारी नजर रखें।

यदि दवा की कालाबाजारी होगी तो सहायक औषधि नियंत्रक जिम्मेवार
यदि दरभंगा में कहीं भी दवा की कालाबाजारी होगी तो सहायक औषधि नियंत्रक सीधे जिम्मेवार माने जाएंगे। डीएम ने दवा के साथ - साथ ऑक्सीजन सिलेंडर पर भी नजर रखने के निर्देश दिए। उन्होंने संबंधित एसडीओ एवं एसडीपीओ को भी नजर रखने के निर्देश दिए। बैठक में सिविल सर्जन डॉ. संजीव कुमार सिन्हा, उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, एलडीएम अजय कुमार, सदर एसडीओ राकेश कुमार गुप्ता एवं डीपीएम विशाल कुमार आदि मौजूद थे।

इधर, डॉक्टर व परिजन के साथ हुई घटना का लिया जायजा

डीएमसीएच के आकस्मिक विभाग के चिकित्सक एवं अटेंडेंट के साथ हुई मारपीट व बदसलूकी की घटना को लेकर डीएम डॉ. त्यागराजन एस एम व एसएसपी बाबू राम ने सोमवार को 1 बजे दरभंगा मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल के आइसोलेशन वार्ड का निरीक्षण किया। उन्होंने वहां उपस्थित डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल डीएमसीएच के वरीय प्रभारी सह डीडीसी तनय सुल्तानिया, एडिशनल कलक्टर अभिषेक पलासिया, सिटी एसपी अशोक कुमार प्रसाद, डीएमसीएच के प्रभारी अधीक्षक, विभागाध्यक्ष, स्वास्थ्य प्रबंधक एवं वहां प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी, सदर एसडीओ राकेश कुमार गुप्ता, एसडीपीओ अनोज कुमार, सफाई आउटसोर्स एनजीओ एवं सफाई कर्मी के साथ बैठक की। जिसमें उन्होंने पुनः ऐसी घटना की पुनरावृत्ति नहीं होने व घटना की जांच कर संबंधित दोषी के विरुद्ध कार्रवाई करने के निर्देश दिए।उन्होंने वहां उपस्थित दंडाधिकारी एवं गार्ड को भी सतर्क रहने का निर्देश दिया और कहा कि अगर किसी भी तरह की घटना होती है तो तुरंत उसकी सूचना एसडीओ, एसडीपीओ एवं पुलिस बल को दें। उन्होंने चिकित्सकों से रात्रि में कम से कम एक बार प्राचार्य, अधीक्षक, विभागाध्यक्ष से समन्वय कर ड्यूटी करने के निर्देश दिए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें