पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जागरूकता:बकरी पालन से रोजगार सृजन कर लाेगाें काे स्वरोजगार के लिए प्रेरित करें : दिलीप

दरभंगा25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement

भारत सरकार के गरीब कल्याण रोजगार अभियान अन्तर्गत प्रवासियों के लिए आयोजित तीन दिवसीय प्रशिक्षण का समापन प्रमाण - पत्र वितरण के साथ शुक्रवार को हुआ। कृषि विज्ञान केंद में 35 प्रवासियों को रोजगार सृजन के लिए बकरी पालन विषय पर प्रशिक्षण दिया गया। समारोह में थानाध्यक्ष दिलीप कुमार पाठक ने प्रशिक्षणार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि इस प्रशिक्षण से प्राप्त ज्ञान का लाभ उठाकर बकरी पालन को व्यवसायिक रुप में अपनाकर अपने रोजगार सृजन के साथ - साथ इस ज्ञान को अन्य लोगों तक पहुंचा उन्हें भी स्वरोजगार के लिए प्रेरित करने की जरुरत है।

उन्होंने कहा कि कृषि विज्ञान केंद्र एवं राज्य सरकार की ओर से संचालित हो रहे विभिन्न योजनाओं से लाभ लेते हुए अपने पुराने रोजगार एवं नौकरी को भुलाकर स्वरोजगार अपना कर एक नई पारी की शुरुआत प्रवासियों को करना चाहिए। केंद्र के अध्यक्ष डॉ. दिव्यांशु शेखर ने सभी प्रशिक्षणार्थियों को शुभकामना देते हुए कहा कि कृषि विज्ञान केंद्र आपको हर तरह का तकनीकी सहयोग उपलब्ध करता रहेगा एवं आप इससे जुड़कर विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित हो सकते हैं।

प्रखंड पशु चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. दिलीप कुमार झा ने कहा कि राज्य सरकार भी बकरी पालन को बढ़ावा देने के लिए अनुदान दे रही है। इसे प्रखंड के पशुपालन पदाधिकारी से सम्पर्क कर प्राप्त किया जा सकता है। इस क्षेत्र में रोजगार की बहुत संभावना है। मौके पर जोगियारा के मुखिया श्यामा प्रसाद सिंह, जौहर इमाम बेग,डॉ. सीमा प्रधान, उद्यान वैज्ञानिक अम्बा कुमारी, अरुण कुमार, अमरंजय कुमार आदि मौजूद थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता केंद्र के अध्यक्ष डॉ दिव्यांशु शेखर एवं संचालन केंद्र के पौधा संरक्षण वैज्ञानिक सह प्रशिक्षण प्रभारी डॉ राम प्रवेश प्रसाद ने किया।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज वित्तीय स्थिति में सुधार आएगा। कुछ नया शुरू करने के लिए समय बहुत अनुकूल है। आपकी मेहनत व प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। विवाह योग्य लोगों के लिए किसी अच्छे रिश्ते संबंधित बातचीत शुर...

और पढ़ें

Advertisement