पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

फिट है तो हिट है:खुद को फिट रखने की युवाओं में बढ़ी चाह, इम्युनिटी के लिए काेराेनाकाल में अधेड़ भी फिटनेस सेंटर में बहा रहे हैं पसीना

दरभंगा3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • काेराेना से खुद काे बचाने के लिए इम्युनिटी का मजबूत हाेना जरूरी , जिम का बढ़ा रुझान

कोरोना वायरस के बीच लोगों के बदले दिनचर्या और खुद को स्वयं एवं फिट रखने के बीच स्मार्ट दिखने की चाहत ने युवाओं और अधेड़ को फिटनेस सेंटर की ओर बढ़ने के लिए उत्साहित कर दिया है। शहर में भी हाल के कुछ वर्षों में युवाओं में फिटनेस को लेकर झुकाव बढ़ा है। कोरोना वायरस के इस दौर में अधेड़ भी अपने फिटनेस में कमी नहीं रखना चाहते हैं। यही वजह है कि आज लोग टहलने और कठिन मेहनत के साथ-साथ जिम में भी अपना पसीना बढ़ा रहें हैं। जानकारों की माने तो शहर में लगभग 24 जिम है।

यहां सिर्फ युवा ही नहीं, उम्रदराज लोग भी अब जिम आकर वर्कआउट करना पसंद कर रहें हैं। वर्ष 1998 में में पुलिस अधिकारी गिरीश कुमार झा के पुत्र गुंजेश झा जिम का संचालन शुरु किए। अब भी उनका जिम मिर्जापुर के निकट चलता है। उन्होंने बॉडी बिल्डिंग में बिहार व अन्य राज्यों में जाकर कई पुरस्कार भी जीता। उन्हें आज शहर में कई जिम संचालक गुरूजी के नाम से जानते हैं।

शहर में फिलहाल 24 जिम सेंटर हैं, कोरोनाकाल में एक बैच में 15-20 लोग ही आ रहे

मोटापा घटाना और मसल्स बनाना मुख्य मकसद
शहर के बेला मोड़ स्थित आर जे फिटनेस पॉइंट के प्रशिक्षक संतोष साह ने बताया कि लोगों का जिम आने का प्रमुख मकसद होता मोटापा घटाना, पेट कम करना और मसल्स बनाना है। लोगों के शरीर के अनुसार उस पर काम किया जाता है।

कोरोना में जिम के संचालन को लेकर बहुत कुछ बदला गया है

जिम समय में बदलाव किया गया है। जिससे जिम में छात्र एक बार ज्यादा संख्या में व्यायाम नहीं कर सके। छात्र को टी-शर्ट पहन कर लूजर पहन कर व्यायाम करना है और साथ में तौलिया रखना अनिवार्य है। जिससे पसीना एक दूसरे में टच न हो। जिम में एक बार में एक समय में कही 10-12 तो कही, 15-20 छात्र को प्रवेश दिया जा रहा। इसी लिए समय को बढ़ा दिया गया है। जिम में किसी भी अन्य प्रकार की वस्तु घर से लाना मना है। मास्क पहन कर जिम आना अनिवार्य है। जिम में अंदर जाने से पहले सेनेटाइज होना जरूरी है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें