पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

परेशानी:सरकारी नाव के नाविक को नाव में लाल झंडा लगाने एवं लोगों से भाड़ा नहीं लेने का निर्देश

दरभंगाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कुशेश्वरस्थान प्रखंड की सभी सड़कें बाढ़ के पानी में अब भी डूबी हुई हैं

विगत दो दिनों से बाढ़ के जलस्तर में धीरे धीरे कमी हो रही है। किन्तु लोगों की समस्या जस की तस बनी हुई है। मुख्य मार्ग स्टेट हाइवे 56 को छोड़कर प्रखंड की सभी सड़कें बाढ़ के पानी में अभी भी डूबी हुई है। लोगों को मुख्य सड़क के साथ साथ एक गांव से दूसरे गांव तक जाने के लिए एक मात्र नाव का ही सहारा है। अंचल प्रशासन ने विभिन्न मार्गों पर 120 सरकारी नाव चलाने का आदेश जारी किया है। लेकिन हकीकत में कहीं भी सरकारी नाव चलता हुआ दिखाई नहीं देता है।

जिसके कारण लोग निजी नाव वालों को मनमाने भाड़ा देकर अपने गंतव्य स्थान तक आने-जाने के लिए विवश है। सरकारी नाव हो या निजी नाव सरकारी नियम कायदे के अनुसार नहीं चलाया जा रहा है। जिससे हमेशा बड़ी हादसा होने की संभावना बनी रहती है। प्रखंड क्षेत्र में चलने वाले सरकारी नाव को छोड़कर सभी निजी नाव बिना निबंधन के चल रहे हैं। जिसका निगरानी करने वाला कोई नहीं है। नाव पर क्षमता से अधिक लोग नहीं चढ़े इसकी निगरानी के लिए सभी नाव के पड़ाव स्थल पर चौकीदार की नियुक्ति होनी चाहिए थी।

लेकिन किसी भी पड़ाव स्थल पर चौकीदार की नियुक्ति नहीं की गई है। जिससे नाविक क्षमता से अधिक लोगों को बैठाकर नाव चलाते हैं। भाजपा मंडल अध्यक्ष मणि कान्त झा ने आरोप लगाया है कि सभी सरकारी नाव को नाविक एवं नाव मलिक निजी काम में इसका उपयोग करते हैं और लोगों से मनमाना भाड़ा लेते हैं। इस संबंध में सीओ मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि पुलिस प्रशासन से सभी नाव पड़ाव स्थल पर चौकीदार की नियुक्ति करने को कहा गया है। सरकारी नाव के नाविक को नाव में लाल झंडा लगाने एवं लोगों से भाड़ा नहीं लेने का निर्देश है। भाड़ा लेने की लिखित शिकायत मिलने पर नाविक के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें