पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जन संकल्प से हारेगा कोरोना:10 दिनाें में काेराेना काे किया परास्त, धैर्य से करें सामना

दरभंगा13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • गेंहूं की अधिप्राप्ति के दौरान 20 अप्रैल को पॉजिटिव हो गए, डॉक्टर की सलाह मानी, नुस्खे अपनाए और स्वस्थ हो गए

अभय कु. चौधरी | कोरोना वॉरियर
मैं हनुमान नगर प्रखंड की गोदाईपट्टी पंचायत का पैक्स अध्यक्ष अभय कुमार चौधरी हूं। पैक्स के कामकाज व गेहूं की अधिप्राप्ति काे लेकर लाेगाें के बीच जाना पड़ता था। इस क्रम में 20 अप्रैल काे बुखार लग गया। रैपिड एंटीजन किट व आरटीपीसीआर जांच में काेराेना पाॅजिटिव िनकला। डाॅक्टर की सलाह पर हाेम आइसोलेट हाे गया। डाॅक्टर की ओर से लिखी गई दवा के साथ साथ घरेलू उपचार करने लगा। मेरा लाेगाें से अनुराेध है कि काेराेना पाॅजिटिव हाेने से घबराएं नहीं। इससे लड़ने की जरूरत है। यह तभी संभव है जब पूरे परिवार काे सहयाेग हाे। इससे बचाव के लिए यह जरूरी है कि बहुत आवश्यक हाे तभी घर से निकलिए। घर से निकलिए ताे मास्क पहनकर निकलिए। मास्क अाज भी काेराेना से बचाव के लिए सबसे बढ़ा उपाय है। डाॅक्टर का भी कहना है कि इससे 99.5 प्रतिशत बचाव हाे सकता है। घर से बाहर निकलिए ताे साेशल डिस्टेंसिंग का अवश्य पालन कीजिए।
सबसे जरूरी है कि माैका मिलते ही वैक्सीन ले लीजिए। काेराेना के लक्षण का अनुमान हाेते ही बचाव के लिए डाॅक्टर की सलाह पर दवा लेनी शुरू कर दीजिए। दवा , घरेलू उपचार व पाॅजिटिव साेच के बल पर मैं अब पूरी तरह से ठीक हूं। दिनचर्या कुछ इस तरह हाे गई है। सुबह योग के रूप में कपालभाति एवं अनुलोम- विलोम करता हूं। उसके बाद काढा पीता हूं। टेलीविजन पर धार्मिक प्रवचन सुनता हूं। नाश्ता करने के बाद माेबाइल व वाट्सएप से लाेगाें की समस्या का समाधान करता हूं। फोन से ही जरूरतमंद को सहायता करता हूं। सुबह से रात तक तीन बार गर्म पानी से गाडगिल करता हूं। दिन का गर्म खाना खाकर पेट के बल सोकर थोड़ा आराम करता हूं। जिससे आक्सीजन लेवल ठीक रहता है। सुबह व शाम काढा जरूर पीता हूं। नीम पत्ते काे पानी में गर्म कर सुबह व शाम भाप लेता हूं। हमेशा गर्म पानी में निंबू डालकर पीता हूं। काेराेना पीड़ित व्यक्ति के घर के सभी सदस्यों काे मास्क का यूज अवश्य करना चाहिए।

आप मन से निकाल दीजिए निगेटिव सोच, भागेगा कोरोना

मन से निगेटिव साेच का निकाल दीजिए। काेराेना हाे भी जाए ताे अपने मन में यह विश्वास जरूर रखिए कि हम एकदम स्वस्थ हाे जाएंगे। अगर आपके परिवार में काेई काेराेना पाॅजिटिव हाे ताे उनमें विश्वास पैदा कीजिए। कोरोना वायरस एक बीमारी है। मगर इससे बड़ी बीमारी उसका डर है। यही डर मरीज को कमजोर कर रहा है। इसलिए इस डर को मन-मिजाज पर हावी नहीं होने दें। डॉक्टर की सलाह को मानें, जीत तय है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें