पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शुरुआत:काफी समृद्ध और विकसित है मैथिली भाषा : प्रो. विनय

दरभंगा14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • महाकवि की याद में विद्यापति पखवाड़े की शुरुआत

आज होने वाले मैथिली नाटक क्रोधक आगि के मंचन से पूर्व शनिवार को आनंदपुर चौक स्थित महाकवि विद्यापति की प्रतिमा पर सरस्वती नाटय कला परिषद की ओर से माल्यार्पण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। पंचायत के मुखिया विजय पासवान के संचालन में हुए कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बतौर मुख्य अतिथि बेनीपुर के विधायक प्रो. विनय कुमार चौधरी उर्फ अजय चौधरी ने कहा कि मिथिलांचल के जन-जन की भाषा मैथिली काफी समृद्ध व विकसित है। मैथिली को अष्टम अनुसूची में स्थान दिलाने के लिए कई वर्षों से आंदोलन व मांग चल रही थी।

लेकिन एनडीए के कार्यकाल में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अगुवाई में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने मैथिली को अष्टम अनुसूची में स्थान दिए। विद्यापति सेवा संस्थान के महासचिव डॉ. वैद्यनाथ चौधरी बैजू ने कहा कि कार्तिक मास की पूर्णिमा को बाबा विद्यापति की पुण्य तिथि मनाई जाती है।लेकिन उससे पूर्व सरस्वती नाट्य कला परिषद की ओर से विद्यापति की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर विद्यापति पखवाड़ा की शुरुआत की जाती है। मिथिला और मैथिली की रक्षा के लिए इस तरह के आयोजन होना चाहिए।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए मुखिया विजय पासवान ने करेह नदी में एक बांध से दूसरे बांध तक ऊंची सड़क निर्माण की बात कहते हुए बेनीपुर विधायक से मांग की कि इस मुद्दे को वे सदन से पारित करवा दें। मौके पर भाजपा मंडल अध्यक्ष नवीन चौधरी,कृष्ण मोहन झा, पंकज चौधरी, बबलू चौधरी, पंडित बैजू झा, हरेराम झा, दीपू झा, गजेंद्र झा, उमाशंकर झा, विजय झा, अनंत शेखर झा, मुकेश मिश्र, विवेकानंद झा, चंदन झा, हरिनारायण झा, वंशीधर झा, ब्रजभूषण झा, रंधीर झा, अजीत पासवान आदि मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें