पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

केएसडीएसयू:गुरु की स्मृति को शाश्वत बनाना शिष्यों का परम कर्तव्य वर्तमान समय में इसकी अधिक जरूरत : प्रो. शशिनाथ झा

दरभंगा6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रो. श्रुतिधर झा स्मृति ग्रंथ प्रकाशन समिति की बैठक में सर्वसम्मत कुलपति बनाए गए अध्यक्ष

केएसडीएसयू में प्रो. श्रुतिधर झा के स्मृति ग्रंथ प्रकाशन समिति की बैठक वीसी प्रो. शशिनाथ झा की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई। इसमें सर्वसम्मति से कुलपति प्रो. शशिनाथ झा को समिति का अध्यक्ष बनाया गया। संयोजक प्रो. जयशंकर झा ने आलेखों की अद्यतन स्थिति की जानकारी दी। प्रॉक्टर डॉ. श्रीपति त्रिपाठी ने स्मृति ग्रंथ का नाम श्रुतिधरोद्यम रखने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई। वीसी प्रो. झा ने कहा कि गुरु की स्मृति को शाश्वत बनाना शिष्यों का परम कर्तव्य है। क्योंकि, हमारे जीवन का सब कुछ तो गुरु की ही देन होता है। इसके साथ ही इस तरह की कृति से गुरु-शिष्य परंपरा की भी रक्षा व विकास हाेता है। वर्तमान समय में इस बात की सबसे अधिक जरूरत है।

स्मृति ग्रंथ का प्रकाशन अनुकरणीय एवं अविस्मरणीय प्रयास : प्रो. राजकिशोर झा
मिथिला विवि के पूर्व कुलपति प्रो. राजकिशोर झा ने कहा कि लुप्त होती गुरु-शिष्य परंपरा में प्रो. श्रुतिधर झा स्मृति ग्रंथ के प्रकाशन का निर्णय लिया जाना एक अनुकरणीय एवं अविस्मरणीय कदम है। प्रो. झा 1962 से 1996 तक सीएम कॉलेज में संस्कृत के प्रोफेसर रहे। मौके पर पूर्व कुलपति डॉ. विद्याधर मिश्रा, मिथिला विवि के संस्कृत विभागाध्यक्ष डॉ. जीवानंद झा, संस्कृत विवि के अध्यक्ष छात्र कल्याण डॉ. सुरेश्वर झा, डॉ. पुरंदर बारीक, डॉ. सत्यवान, डॉ. संजीत कुमार झा, डॉ. सोमेश्वर नाथ झा दधीचि, आनंद मोहन वर्मा, सुरेंद्र कुमार, उज्ज्वल कुमार मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें