पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अभियान से जुड़े लोगों ने कहा:‘विषयों की समझ को सरल और बेहतर बनाती है मातृभाषा’

दरभंगा6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जनगणना में मैथिली लिखाने को लेकर चर्चित कलाकारों व कवियों ने किया आह्वान

जनगणना में मैथिली लिखाने को लेकर दैनिक भास्कर के अभियान से चर्चित कलाकार, गायक व कवि जुड़ने लगे हैं। सभी लोगों ने इसकी प्रशंसा करते हुए मिथिलावासी को जाति वर्ग से ऊपर उठकर जनगणना के दौरान मैथिली को मातृभाषा के स्थान पर लिखाने का आह्वान किया है। इन चर्चित चेहरों का कहना है कि हमारी असली पहचान अपनी मातृभाषा से ही बनती है। मातृभाषा संवेगात्मक विकास समेत विषयों की समझ को सरल व बेहतर बनाने में सहयोगी है। इसलिए हमें बेहिचक इस बात को स्वीकार करना चाहिए।

जनगणना में मैथिली को मिले स्थान : दुलारी देवी

बच्चे के परिवेश की भाषा, उसकी मातृभाषा होती है। मातृभाषा संवेगात्मक विकास के साथ साथ सभी विषयों की समझ को सरल व बेहतर बनाते हैं। इसकी मजबूती के लिए जनगणना की मातृभाषा के कॉलम में अनिवार्य रूप से मैथिली दर्ज कराना चाहिए।
-पद्मश्री दुलारी देवी, मिथिला पेंटिंग कलाकार

जनगणना में मातृभाषा मैथिली लिखाएं : मैथिली

मिथिलावासियों को जनगणना के दौरान मातृभाषा के रूप में मैथिली को रजिस्टर कराने से क्षेत्र के सामूहिक विकास का मार्ग खुलेगा। भाषा को संरक्षित करना प्रत्येक व्यक्ति का संवैधानिक अधिकार है। मिथिला के सभी लोगों से जनगणना में मातृभाषा लिखाने का आह्वान करती हूं।
-मैथिली ठाकुर, चर्चित गायिका

एकजुट होकर सभी लाेग आगे आएं : शंभू शिखंर

शैक्षणिक एवं सामाजिक उन्नयन में समाज के सभी वर्गों का समावेश सुनिश्चित करती है। इसलिए बिना किसी राग-द्वेष के सभी जाति और धर्म के लोग जनगणना में मातृभाषा के कॉलम में अनिवार्य रूप से मैथिली का विकल्प दर्ज करने के लिए एकजुट होकर आगे आएं।
-शंभू शिखर, कवि-साहित्यकार

मातृभाषा परिवार को जोड़ती है : कुंजबिहारी

​​​​​​​दुनिया की विभिन्न भाषाओं में मातृभाषा ही एकमात्र परिवार को जुड़ती है। यह शांतिपूर्ण संवाद को बढ़ावा देने के साथ ही स्वदेशी विरासत को संरक्षित करने में विशेष रूप से मददगार हो सकती हैं। मातृभाषा के महत्व की सबसे सटीक तुलना करने के लिए मां के दूध से बेहतर कुछ नहीं।
- पं. कुंजबिहारी मिश्र, गायक

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें