सुविधा बढ़ाने की अपील:एयरपोर्ट के विकास, विस्तार एवं यात्री सुविधा में बढ़ोतरी के लिए सांसद ने की पहल, चेयरमैन ने दिया आश्वासन

दरभंगा3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के चेयरमैन से बातचीत करते सांसद। - Dainik Bhaskar
भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के चेयरमैन से बातचीत करते सांसद।
  • एयरपोर्ट की सुरक्षा के लिए केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की प्रतिनियुक्ति की मांग

सांसद गाेपालजी ठाकुर ने शुक्रवार काे नई दिल्ली स्थित राजीव गांधी भवन में भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के चेयरमैन संजीव कुमार के साथ बैठक कर दरभंगा एयरपोर्ट के विकास, विस्तार एवं यात्री सुविधा से जुड़े विभिन्न विषय पर चर्चा की। बैठक में मुख्य रूप से दरभंगा एयरपोर्ट पर वर्तमान टर्मिनल बिल्डिंग का विस्तार एवं नए टर्मिनल बिल्डिंग का निर्माण,78 एकड़ भूमि का जल्द निबंधन कराने, एयरपोर्ट का नामकरण कवि कोकिल महाकवि बाबा विद्यापति जी के नाम पर करने, दरभंगा एयरपोर्ट से देश- विदेश एवं महत्वपूर्ण धार्मिक स्थानों के लिए फ्लाइट प्रारंभ करने,रनवे कार्य पूर्ण करने,एप्रोन की संख्या बढ़ाने, मुख्य द्वार से टर्मिनल भवन तक शेड निर्माण, वाहन पार्किंग की व्यवस्था, कार्गो कॉम्प्लेक्स का निर्माण,डिजिटल डिस्प्ले सिस्टम लगाने,सुरक्षा दृष्टिकोण को देखते हुए चहारदीवारी ऊंचीकरण, नील गाय एवं अन्य जंगली पशु हटाने एवं सीसीटीवी लगाने, रनवे पर विजिबिलिटी यंत्र लगाने, एयरपोर्ट पर पदाधिकारियों व कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने और प्रवेश द्वार से टर्मिनल भवन तक यात्रियों के आवागमन के लिए विमान कम्पनियों द्वारा ई-वेहिकल की सुविधा उपलब्ध कराने, एयरपोर्ट की सुरक्षा के लिए केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल से करने सहित कई अन्य विषयों पर चर्चा हुई।

रिकॉर्ड 6 लाख 70 हजार यात्रियाें ने की हवाई यात्रा
सांसद ने कहा कि दरभंगा एयरपोर्ट पर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के अनुरूप आधारभूत संरचना के विकास के लिए सबसे मूलभूत 78 एकड़ जमीन के हस्तांतरण प्रक्रिया को यथाशीघ्र पूर्ण करने के लिए चेयरमैन को उपयुक्त कदम उठाने का सुझाव दिया। सांसद डॉ ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्र सरकार की महत्त्वाकांक्षी उडान योजना के तहत दरभंगा एयरपोर्ट से यात्री विमानों का परिचालन प्रारंभ किया गया था और आज इस योजना के तहत यह एयरपोर्ट भारत का सबसे सफलतम एयरपोर्ट बन चुका है। इस एयरपोर्ट से अब तक रिकॉर्ड 6 लाख 70 हजार यात्री हवाई यात्रा कर चुके हैं। वर्तमान में मौजूद टर्मिनल बिल्डिंग की क्षमता मात्र 150-200 यात्रियों का है।

खबरें और भी हैं...