पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बंद हो भेदभाव:नई शिक्षा नीति गरीब-वंचित समाज के लोगों को शिक्षा से वंचित करने की नीति, बंद हो भेदभाव

दरभंगाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नई शिक्षा नीति के खिलाफ आइसा कार्यकर्ताओं ने एलएनएमयू में निकाला मार्च, संदीप ने कहा-

ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन(आइसा) के राष्ट्रव्यापी प्रतिरोध दिवस के तहत ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय परिसर स्थित आंबेडकर प्रतिमा के सामने प्रतिवाद मार्च निकाला गया। प्रतिवाद मार्च के दौरान छात्रों ने नई शिक्षा नीति की प्रति का दहन किया। आइसा के राज्य सह सचिव संदीप कुमार चौधरी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि नई शिक्षा नीति गरीब-वंचित समाज के लोगों को शिक्षा से वंचित करने वाला है। उन्होंने कहा की शिक्षा बाजार में बेची जाने वाली वस्तु नहीं है।

बल्कि, हर भारतीय का मूल अधिकार है। एनईपी के नाम पर शिक्षा का खरीद-फरोख्त बंद होना चाहिए। देश की भाजपा सरकार आरएसएस के इशारे पर शिक्षा का भगवाकरण करना चाहती है। जिसे इस देश का छात्र नौजवान बर्दाश्त नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि भेदभाव कारी शिक्षा नीति को रद्द होने तक आइसा का आंदोलन जारी रहेगा। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 का आधार प्रधानमंत्री का इस साल का सबसे मशहूर जुमला आत्मनिर्भर भारत है। नई शिक्षा नीति के उद्देश्य एवं सिद्धान्त अधिकार आधारित दृष्टिकोण की बजाय कर्तव्य आधारित दृष्टिकोण की तस्वीर पेश करता है।
शिक्षा में आरएसएस का दखल नहीं चलने देंगे : प्रिंस राज
जिला अध्यक्ष प्रिंस राज ने कहा कि शिक्षा में आरएसएस का दखल नहीं चलने देंगे। नई शिक्षा नीति में आरक्षण का कोई जगह नहीं है। शिक्षा सबके लिए और सस्ती होनी चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि नई शिक्षा नीति निजी स्कूलों को आर्थिक शोषण की खुली झूठ देती है। जो इस देश के छात्र युवा बर्दाश्त नहीं करेंगे और शिक्षा को निजीकरण करने के खिलाफ लगातार आंदोलन जारी रखेंगे।
जिला सचिव विशाल मांझी ने कहा कि ऑनलाइन शिक्षा को
बढ़ावा दिया जा रहा है। यह भेदभाव कारी है। मर्जर के नाम पर स्कूलों-कॉलेजों को बंद कर प्राइवेट संस्थानों को बढ़ावा देने वाली एनईपी इस देश के छात्रों को मंजूर नहीं है। प्रतिवाद मार्च में नवीन कुमार चौधरी, राजू कर्ण, रमन निराला, मो. सुफियान, मो. शहाबुद्दीन, अनिकेत रंजन, राजेश, सनोज पासवान सहित कई लोग शामिल थे।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें