अच्छी पहल:अब थानाें में पुलिस से आपकी बातचीत होगी रिकॉर्ड

दरभंगा16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
लहेरियासराय थाना अध्यक्ष के चेंबर में लगी सीसीटीवी। - Dainik Bhaskar
लहेरियासराय थाना अध्यक्ष के चेंबर में लगी सीसीटीवी।
  • लहेरियासराय थाने में इसको लेकर चल रहा वायरिंग का काम, यहीं से होगी नई पहल की शुरुआत

राज्य के पुलिस स्टेशन अब स्मार्ट पुलिस स्टेशनों में चर्चित हो रहे हैं। इसे और बेहतर बनाने के लिए विभाग ने पहल शुरू कर दिया है। वैसे ताे हाईटेक करने की दिशा में एक साल पहले ही जिले के 28 थानों में से एक उजवा नदी थाना को छोड़ कर 27 में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए और इन सभी को मुख्यालय से जोड़ दिया गया था। हालांकि इस कैमरे में आवाज कैच करने की क्षमता को चालू नहीं किया गया था। मगर अब यह व्यवस्था शुरू की जा रही है। तत्काल लहेरियासराय थाना से वायरिंग का काम शुरू कर आवाज रिकाॅर्डिंग की व्यवस्था की जा रही है। फरवरी के अंत तक जिले के सभी थानाें में यह व्यवस्था हाे जाएगी। उसके बाद पुलिस से आपकी की गई बातचीत भी रिकाॅर्ड हाेगी। थानों के चप्पे-चप्पे पर ‘तीसरी आंख’ की नजर हाेगी। एसएचओ का केबिन हो या सिरिसता या एफआईआर रूम, पुलिस हाजत हो या मालखाना, अब सब कैमरे की जद में है।

जिले के एक थाना को छोड़ 27 थानों में फरवरी के अंत रिकॉर्डिंग की कर दी जाएगी व्यवस्था

सेंट्रल मॉनिटरिंग पटेल भवन से हाेगी
थाने में लगे कैमरे की निगरानी के लिए सरदार पटेल भवन पटना में एक स्पेशल सेल बनाया गया है। जहां से थानों की सेंट्रल मॉनिटरिंग की जा रही है। जल्द ही पूरे बिहार थानों को इंटरनेट से जोड़ा जाएगा।

पुलिस की कार्यशैली पर भी नजर
पुलिस की कार्यशैली कई मौकों पर सवालों के घेरे में रही है। शिकायत लेकर थाने गए लोगों के साथ ठीक से व्यवहार नहीं किया जाता। आम आदमी को थाने में जाने से पहले सौ बार सोचना पड़ता है। कई बार ये भी देखने को मिलता है कि लोग शिकायत सही फोरम में नहीं कर के सीधे सीनियर ऑफिसर के पास चले आते हैं। एससीएसटी थाना और महिला थाना के विरुद्ध शिकायत आई थी कि वहां आवेदन पर सुनवाई नहीं हो रही। जब जांच की गई तो पता चला वहां शिकायतकर्ता पहुंचे ही नहीं थे।

^थानों में सीसीटीवी कैमरा तो पूर्व से ही लगा है। अब इसमें आवाज को कैद करने की व्यवस्था के लिए काम शुरू है। लहेरियासराय थाना में लगभग हो गया है। फरवरी तक यह काम सभी थानाें में पूरा हो जाएगा। इसके कई लाभ सामने आएंगे।
-कृष्णनंदन कुमार, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, दरभंगा सदर

खबरें और भी हैं...