पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सेमिनार:चेतनशील लोग ही होते हैं संवेदनशील : प्रो. विद्येश्वर झा

दरभंगा16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नेपाल, श्रीलंका, मंगोलिया, थाईलैंड, सोमनाथ, जेएनयू व दिल्ली विवि से ऑनलाइन जुड़े विद्वान

चेतनशील लोग ही संवेदनशील भी होते हैं। संवेदना हमारी आंतरिक चेतना है। जिसका परिचय देने वाला ही सच्चा मानव हो सकता है। अतः हमें सदा संवेदनशीलता का परिचय देना चाहिए। मिथिला ज्ञान-विज्ञान एवं संवेदनशीलता की भूमि रही है। जहां हम जड़ मिट्टी-पानी से बने देवी-देवताओं को चेतनशील मानकर उनकी पूजा करते हैं। केएसडीएसयू के वेद विभागाध्यक्ष प्रो. विद्येश्वर झा ने एलएनएमयू के पीजी संस्कृत विभाग में संवेदनशील समाज के निर्माण में संस्कृत की भूमिका विषयक अंतरराष्ट्रीय सेमिनार के समापन समारोह की अध्यक्षीय संबोधन में ये बातें कही।

एमएलएसएम कॉलेज के पीजी संस्कृत विभाग में आयोजन

एमएलएसएम कॉलेज के प्राचार्य प्रो. विद्यानाथ झा ने कहा कि सभी वैज्ञानिक तथ्यों का उल्लेख एवं मानवीय समस्याओं का निदान संस्कृत साहित्य में विद्यमान है। इसमें उद्धृत सभी लोक सूक्तियों की वैज्ञानिकता एवं प्रासंगिकता है।

कोरोना काल में संवेदनशील मानव की अधिक आवश्यकता : कुलपति

केंद्रीय संस्कृत विवि के कुलपति प्रो. गोपबंधु मिश्र ने कहा कि कोरोना काल में संवेदनशील मानव की अधिक आवश्यकता समाज को हो रही है। दीपक कुमार झा के मंगलाचरण से शुरू कार्यक्रम में विभागाध्यक्ष डाॅ. जीवानंद ने स्वागत, डाॅ. संजीत कुमार झा ने संचालन व डाॅ. कृष्णकांत झा ने धन्यवाद ज्ञापन किया। सचिव डाॅ. आरएन चौरसिया की अध्यक्षता में तकनीकी सत्र में नेपाल, श्रीलंका, मंगोलिया, थाईलैंड, सोमनाथ, जेएनयू व दिल्ली विवि से ऑनलाइन जुड़े विद्वानों ने विचार रखे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें