पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

ये लापरवाही गलत है:2017 से ऑनलाइन दाखिल-खारिज के लिए मिले 141413 आवेदन में 61997 आवेदन का किया गया निष्पादन, 31019 आवेदनों को रिजेक्ट भी किया गया

दरभंगा5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सरकारी कर्मचारियों की सुस्त कार्यशैली की वजह से जिले भर में 48397 आवेदन पेंडिंग पड़े हैं

आम जमीन मालिकों की सुविधा के लिए सरकार की ओर से ऑनलाइन म्युटेशन (दाखिल खारिज) के बनाए गए नियम ने लोगों को मुसीबत में डाल दिया है। ऑनलाइन आवेदन के बनाए गए नियम के तहत महज 18 दिनों के भीतर दाखिल-खारिज आवेदन को निष्पादित कर दिया जाना है। विशेष परिस्थिति में अधिकतम 60 दिनों के भीतर आवेदन निष्पादित कर दिया जाना है। लेकिन सरकारी कर्मचारियों की सुस्त कार्यशैली की वजह से जिला भर में 48397 आवेदन पेंडिंग है। जिसमें सबसे अधिक आवेदन बहेड़ी व दरभंगा सदर अंचल में पेंडिंग है। जबकि 31019 आवेदन को कर्मचारियों ने विभिन्न कारणों से रद्द कर दिया है। ज्ञात हो कि बिहार सरकार के राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने आम लोगों की सुविधा के लिए वर्ष 2017 में जमीन का ऑनलाइन दाखिल-खारिज शुरू करने का निर्णय लिया था।

सरकार ने इस नियम को 1 दिसंबर 2017 से राज्य के सभी अंचलों में सख्ती से लागू करने के निर्देश भी दिए है। साथ ही सरकार ने एक साइट भी लांच किया हुआ है। जिसका मूल उद्देश्य बिहार के नागरिकों को घर बैठे ऑनलाइन दाखिल-खारिज की सुविधा के साथ ही भूमि नामांतरण एवं करों के भुगतान की सुविधा उपलब्ध कराना था। लेकिन अंचल में कार्यरत कर्मियों की लापरवाही व कार्य करने की सुस्त चाल के कारण लोगों को लाभ नहीं मिल रहा है। जिस कारण लोग पहले की तरह बिचौलियों के माध्यम से कार्य करवाने को मजबूर है।

जिले का ऑनलाइन म्यूटेशन प्रतिशत 65.78 फीसद है
वर्ष 2017 में शुरू हुए ऑनलाइन म्यूटेशन के तहत पूरे जिले में अबतक सभी अंचलों से 141413 आवेदन म्यूटेशन के लिए जमा हुए। जिसमें 31019 आवेदन रद कर दिए गए। 48397 आवेदन कई महीनों से लंबित है। मात्र 61997 आवेदक के ऑनलाइन म्यूटेशन आवेदन की शुद्धि कर भूस्वामी को जमाबंदी कायम किया गया है। पूरे जिला की ऑनलाइन म्यूटेशन प्रतिशत मात्र 65.78 प्रतिशत है।
कोरोना, बाढ़ व कर्मियों की कमी के कारण काम प्रभावित : एडीएम विभूति रंजन चौधरी ने कहा कि कोरोना व बाढ़ जैसी आपदा के कारण दाखिल खारिज प्रभावित हुई है। सदर सीओ के बीमार होने से भी कार्य प्रभावित हुआ।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें