खुशखबरी:डीएमसीएच में 125 बेडों पर ऑक्सीजन की सप्लाई, प्रति मिनट 3000 लीटर उत्पादन शुरू

दरभंगा17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ऑक्सीजन प्लांट के लोकार्पण के दौरान प्राचार्य डॉ. केएन मिश्रा, सांसद गोपालजी ठाकुर, नगर विधायक संजय सरावगी एवं अन्य। - Dainik Bhaskar
ऑक्सीजन प्लांट के लोकार्पण के दौरान प्राचार्य डॉ. केएन मिश्रा, सांसद गोपालजी ठाकुर, नगर विधायक संजय सरावगी एवं अन्य।
  • प्रधानमंत्री ने डीएमसीएच में 2 और बेनीपुर में एक ऑक्सीजन प्लांट का किया उद्घाटन

शारदीय नवरात्र का पहला दिन गुरुवार डीएमसीएच एवं बेनीपुर अनुमंडलीय अस्पताल के लिए यादगार बन गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डीएमसीएच के 2 एवं बेनीपुर अनुमंडलीय अस्पताल में एक ऑक्सीजन प्लांट को ऑनलाइन माध्यम से मरीजों के लिए समर्पित किया। इन तीनाें प्लांट के चालू हो जाने से प्रति मिनट 3500 लीटर ऑक्सीजन का निर्माण होगा। डीएमसीएच के सभागार में आयोजित लोकार्पण समारोह को ऑनलाइन संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि इन ऑक्सीजन प्लांटों के चालू हो जाने से ऑक्सीजन की कमी नहीं रहेगी। इसका फायदा मरीजों को मिलेगा। कोरोना काल में कोरोना मरीज ऑक्सीजन के लिए जूझ रहे थे। कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन के लिए मारी-मारी हो गई थी।

ऑक्सीजन, वेंटिलेटर व बेड की डिमांड बढ़ गई थी। आपदा की इस घड़ी में सरकार ने कोरोना से लड़ाई को और पुख्ता बनाने के लिए ऑक्सीजन प्लांटों के निर्माण का निर्णय लिया, जिसका परिणाम यहां के ये तीनाें प्लांट है। डीएमसीएच के शिशु विभाग में 1000 लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन प्रति मिनट होगा। इसका नारियल फोड़ कर सांसद गोपालजी ठाकुर, नगर विधायक संजय सरावगी, विधायक डॉ. रामचंद्र प्रसाद व प्रिंसिपल डॉ केएन मिश्रा ने शुभारंभ कराया। शिशु विभाग के वरीय डॉ. ओम प्रकाश ने कहा कि इस ऑक्सीजन प्लांट से 1000 लीटर ऑक्सीजन प्रति मिनट उत्पन्न होगी। इससे मरीजों को फायदा मिलेगा। 125 बेडों तक ऑक्सीजन पाइप लाइन पहुंचा दी गई है।

इमरजेंसी परिसर में प्लांट से प्रति मिनट 2000 लीटर ऑक्सीजन उत्पन्न होगी

बताया जाता है कि डीएमसीएच के इमरजेंसी परिसर में बने प्लांट का शुभारंभ पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह ने ऑनलाइन किया। मौके पर प्लांट के सीनियर मैनेजर असित सिंह ने कहा कि इस प्लांट से प्रति मिनट 2000 लीटर ऑक्सीजन का उत्पन्न होगा। मिनिस्ट्री ऑफ पेट्रोलियम मंत्रालय के सौजन्य से बनाया गया है। मौके पर सांसद गोपालजी ठाकुर, नगर विधायक संजय सरावगी, प्रिंसिपल डॉ केएन मिश्रा, डॉ ओपी गिरि आदि थे।

एनेस्थेसिया परिसर में 20 हजार लीटर के क्रायोजेनिक प्लांट के लिए मिला लाइसेंस, 1 सप्ताह में होगा चालू

डीएमसीएच के एनेस्थेसिया परिसर में 20 हजार लीटर के क्रायोजेनिक प्लांट के लिए लाइसेंस मिल गया है। यह लिक्विड ऑक्सीजन प्लांट है। इसमें गैस भरी जा रही है। एक सप्ताह में चालू हो जाएगा। इधर, गायनिक विभाग में एक और ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण कार्य चल रहा है। प्रिंसिपल डॉ. केएन मिश्रा ने कहा कि शिशु विभाग और इमरजेंसी परिसर में एक-एक ऑक्सीजन प्लांट का शुभारंभ किया गया है। एनेस्थेसिया परिसर का प्लांट लिक्विड प्लांट है। इसमें गैस डाली जा रही है। गायनिक के पेइंग वार्ड परिसर में एक ऑक्सीजन प्लांट निर्माणाधीन है।

खबरें और भी हैं...