पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अच्छी खबर:डीएलएड व दिसंबर 2019 में पास बीएड अभ्यर्थी भी बन सकते हैं नियाेजित शिक्षक, हाईकाेर्ट ने दी इजाजत; पांचवीं कक्षा तक के लिए होगा नियोजन

दरभंगा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नियाेजन प्रक्रिया शुरू करने के लिए कहा गया, वर्ग 1-5 की मेधा सूची वेबसाइट पर अपलोड करने का आदेश भी दिया

छठे चरण की शिक्षक नियोजन प्रक्रिया की लगभग सारी बाधाएं दूर हो गई हैं। प्राथमिक शिक्षक नियोजन में डीएलएड एवं दिसंबर 2019 में उत्तीर्ण बीएड योग्यताधारी अभ्यर्थियों को इस नियाेजन प्रक्रिया में शामिल करने की इजाजत हाई कोर्ट ने दे दी है। इसके साथ ही वर्ग 1 से 5 तक के शिक्षक नियोजन की प्रक्रिया आगे बढ़ गई।

प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने डीईओ डॉ. महेश प्रसाद सिंह एवं स्थापना डीपीओ को निर्देश दिया है कि 28 नवंबर तक वर्ग 1 से 5 तक के अभ्यर्थियों की मेधा सूची में डीएलएड एवं नए बीएड योग्यताधारी अभ्यर्थियों को शामिल करके एनआईसी की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाए।

5 दिसंबर तक आपत्ति जमा की जाए और 9 दिसंबर तक आपत्ति का निराकरण करके अंतिम रूप से मेधा सूची अपलोड कर दी जाए। हाई कोर्ट के इस आदेश के बाद डीएलएड एवं बीएड कर चुके हजारों अभ्यर्थियों को नियोजन की प्रक्रिया में शामिल होने का अवसर मिल जाएगा।

नियोजन प्रक्रिया के लिए जारी किए गए पहले आदेश में डीएलएड एवं 2019 में बीएड कर चुके अभ्यर्थियों को शामिल नहीं किया गया था। इसके विरोध में वंचित रहने वाले अभ्यर्थियों ने हाई कोर्ट में सरकार के आदेश के विरुद्ध याचिका दायर की थी। जिसके कारण वर्ग 1 से 5 तक के शिक्षक नियोजन प्रक्रिया में मेधा सूची के प्रकाशन पर कोर्ट ने रोक लगा दी थी। वहीं वर्ग 6 से 8 तक की अभ्यर्थियों की मेधा सूची एनआईसी की वेबसाइट पर पहले की अपलोड कर दी गई है।

जिला शिक्षा पदाधिकारी डॉ. महेश प्रसाद सिंह ने कहा कि प्राथमिक शिक्षा निदेशक का आदेश प्राप्त हुआ है। 28 नवंबर तक सभी नियोजन इकाइयों को वर्ग 1-5 तक के आवेदकों की मेधासूची एनआईसी की वेबसाइट पर अपलोड करने का आदेश दिया गया है। 5 दिसंबर से आपत्ति ली जाएगी। 9 दिसंबर को आपत्ति निराकरण के बाद फाइनल मेधासूची नियोजन इकाइयों की वेबसाइट पर अपलोड करने को कहा गया है।

25 नवंबर तक वेबसाइट पर सूची करें अपलाेड

प्राथमिक शिक्षा निदेशक डॉ. रणजीत कुमार सिंह ने अब तक सूची वेबसाइट पर अपलोड नहीं करने वाली नियोजन इकाइयों को निर्देश दिया है कि हरहाल में 25 नवंबर तक सूची अपलोड करना सुनिश्चित दिया जाए। इस आदेश के बाद भी सूची अपलोड नहीं करने वालों पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

जिले में कुल 7088 रिक्त पदों पर शिक्षकाें की नियुक्ति की जानी है। जिसमें प्रखंड एवं पंचायत नियोजन इकाइयों के माध्यम से वर्ग 1-5 तक के 2418 शिक्षकाें की नियुक्ति की जाएगी। वहीं वर्ग 6-8 के 6 विषयों के लिए 4670 शिक्षकाें का नियोजन किया जाना है। जिसमें सबसे ज्यादा रिक्ति विज्ञान के लिए 1022 है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser