पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

चुनाव:22 को होने वाले विधान परिषद चुनाव की तैयारियां पूरी : कमिश्नर

दरभंगा6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 80 वर्ष से ऊपर के मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलेट पेपर की व्यवस्था

बिहार विधान सभा आम निर्वाचन एवं बिहार विधान परिषद के चुनाव की तैयारी को लेकर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार एचआर श्रीनिवास ने बिहार के सभी आयुक्त, आईजी, जिला निर्वाचन पदाधिकारी, एसएसपी एवं एसपी के साथ बैठक मतदान कर्मियों एवं मतदाताओं द्वारा कोविड-19 से सुरक्षा के लिए प्रयुक्त मेटेरियल के निष्पादन एवं संग्रहण कराने की मुकम्मल व्यवस्था करने के निर्देश दिए। मतदान केन्द्र तक के पहुंच पथ को भी दुरूस्त करवाने के निर्देश दिए। प्रथम चरण के चुनाव के लिए 1,066 अभ्यर्थियों द्वारा नाम-निर्देशन पत्र दिए गए है।

इसमें 372 के विरूद्ध आपराधिक मामले दर्ज है। इन्हें अपने व्यय पर प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में विज्ञापन प्रसारण कराना है। जिसके लिए संबंधित निर्वाची पदाधिकारी उन्हें नोटिस जारी करेंगे। पीडब्लूडी एवं 80 वर्ष से ऊपर के मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलेट पेपर की व्यवस्था की भी समीक्षा की। कोविड-19 के लिए जारी गाइडलाइन के उल्लंघन के विरूद्ध कितने मामले दर्ज कराए गए हैं, का प्रतिवेदन उपलब्ध कराने के निर्देश सभी डीईओ को दिए। पीडब्लूडी वोटर के लिए प्रत्येक मतदान केन्द्र पर रेलिंग सहित रैम्प व व्हील चेयर की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।
मतगणना केंद्राें पर सुरक्षा की हाेगी पर्याप्त व्यवस्था| मतगणना केन्द्र पर पर्याप्त सुरक्षा की व्यवस्था की जाए, क्योंकि मतपेटिका के साथ 20 दिनों तक मतगणना केन्द्र लॉक रहेगा। बिहार विधान परिषद के 5-दरभंगा स्नातक, शिक्षक निर्वाचन की तैयारी के संबंध में कमिश्नर सह निर्वाची अधिकारी मयंक वरवड़े ने बताया कि 22 अक्टूबर को मतदान कराने की सारी तैयारी की जा चुकी है। नियुक्ति पत्र सभी पोलिंग पार्टी को निर्गत किए जा चुके हैं। मतदाता सूची का विखंडीकरण भी किया जा चुका है।

मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग एवं वीडियोग्राफी की भी व्यवस्था की गई है। स्नातक एवं शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के मतदाताओं को जागरूक किया जाना चाहिए कि वे संख्यात्मक 1, 2, 3 में वरीयता देते हुए अपना मत देंगे। शब्दों में प्रथम, द्वितीय लिखने पर मत अमान्य हो जाएगा। वे हिन्दी, इंग्लिश या रोमन किसी भाषा में संख्यात्मक मत ही दें। ऑनलाइन बैठक में आईजी अजिताभ कुमार, जिला निर्वाचन पदाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम, एसएसपी बाबू राम आदि थे।

फर्जी वोटरों के होने की शिकायत
बिहार विधान परिषद के द्विवार्षिक चुनाव के लिए प्रतिनियुक्त मतदान कर्मियों को भी कोविड किट्स उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए। इस बार बिहार विधान परिषद के चुनाव में भी केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल को प्रतिनियुक्त किया जा रहा है। निर्वाची पदाधिकारी को अपने पीठासीन पदाधिकारी को प्रशिक्षित करने के निर्देश दिए कि मतदाता द्वारा साक्ष्य के रूप में फर्जी डिग्री की कॉपी दिखलाई जा सकती हैं। इसलिए डिग्री का मूल प्रमाण-पत्र ही मान्य है तथा इसका अवलोकन वे अच्छी तरह से करेंगे। उन्होंने कहा कि व्यापक पैमाने पर फर्जी वोटरों के होने की शिकायत भी मिल रही है। इस लिए प्रत्येक मतदान केन्द्र पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था होगी। कैमरा इस तरह से लगाए जाएंगे कि मतदाता का चेहरा अच्छी तरह से दिख सके। इसकी निगरानी की जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें