पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एक सपना जो रह गया अधूरा:गांव से खोजवाकर राष्ट्रपति डॉ. कलाम ने मिथिला को मानस से कराया परिचय

दरभंगा10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
वैज्ञानिक डॉ. मानस बिहारी वर्मा को पद्मश्री 
से सम्मानित करते राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद। - Dainik Bhaskar
वैज्ञानिक डॉ. मानस बिहारी वर्मा को पद्मश्री से सम्मानित करते राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद।
  • ग्रामीण बच्चों को वैज्ञानिक तरीके से शिक्षा दिलाने के लिए खोलना चाहते थे स्कूल

यह भी एक अद्भुत संयोग था। क्योंकि, मिथिला के रत्न का परिचय कराने के लिए भारत के राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम को आगे आना पड़ा। उसके बाद से ही मिथिला के लोगों को तेजस उड़ाने वाले वैज्ञानिक डॉ. मानस बिहारी वर्मा के प्रति आस्था जुड़ी। वह आस्था अंतिम समय तक कायम रही। यह बात 30 दिसंबर 2005 की है। एलएन मिथिला यूनिवर्सिटी में दीक्षांत समारोह में भाग लेने के लिए राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम ने निमंत्रण स्वीकार कर लिया था। तत्कलीन वीसी प्रो. राजमणि प्रसाद सिन्हा ने बताया कि इस बीच राष्ट्रपति भवन से जिला प्रशासन एवं विश्वविद्यालय प्रशासन को पत्र आया कि दीक्षांत समारोह में खोजकर डॉ. मानस बिहारी वर्मा को मौजूद रखा जाए। इसके बाद से उनकी खोज शुरू हुई। उस समय डॉ. वर्मा अपने गांव में छोटे-छोटे बच्चों को पढ़ाया करते थे। तब जिला व यूनिवर्सिटी प्रशासन ने दीक्षांत समारोह के लिए विशेष रूप से उन्हें आमंत्रित किया।

विवि प्रशासन ने डब्ल्यूआईटी का बनाया था डायरेक्टर

दिसंबर 2005 में एलएनएमयू के विकास पदाधिकारी डॉ. नेहाल अहमद थे। वे बताते हैं कि दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति डॉ. कलाम की व्यक्तिगत इच्छा समझकर श्री वर्मा को आमंत्रित किया गया। वे आमंत्रण को स्वीकार कर लिए। डॉ. अहमद ने कहा कि राष्ट्रपति डॉ. कलाम ने अपने 26 मिनट के कार्यक्रम में सात बार डॉ. मानस बिहारी वर्मा का नाम लेते हुए इनके कार्यों की सराहना की। बाद में राष्ट्रपति से अलग से कमरे में बातचीत भी हुई। राष्ट्रपति डॉ. कलाम ने उसी दिन महिला प्रौद्योगिकी संस्थान यानी डब्ल्यूआईटी के भवन का शिलान्यास भी किया। इसके बाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने डॉ. वर्मा को डब्ल्यूआईटी का पहला डायरेक्टर बनाया गया। डॉ. वर्मा ने 9 फरवरी 2006 को पदभार ग्रहण किया। लेकिन, साल पूरा होने से कुछ दिन पहले ही 5 फरवरी 2007 को उन्होंने इस्तीफा सौंप दिया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें