बैठक:खाद, बीज, कीटनाशक के सैंपल फेल होने पर लाइसेंस रद्द का आया प्रस्ताव

दरभंगाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आल इंडिया एग्रो इनपुट डीलर एसोसिएशन की वर्चुअल बैठक में उठे सवाल

आल इंडिया एग्रो इनपुट डीलर एसोसिएशन, दिल्ली के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की ऑनलाइन वर्चुअल बैठक राष्ट्रीय अध्यक्ष मनमोहनजी कलंत्री की अध्यक्षता में सोमवार को संपन्न हुई। इस बैठक में फैसले लिए गए कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सभी राज्य के मुख्यमंत्रियों को उर्वरक, कीटनाशकों एवं अन्य कृषि उपयोग की वस्तुओं पर जीएसटी की पूर्ण समाप्ति के लिए पत्र भेजने हैं। इस बैठक में यह उल्लेख किया गया है कि प्रत्येक जिला संघ, जिले के सभी विक्रेताओं, राज्य संगठनों और देश स्तर के संगठनों से अधिकतम पत्राचार किया जाना चाहिए।

इसके लिए प्रत्येक राज्य संगठन के साथ बैठक कर, उन्हें इस संबंध में निर्देश व मार्गदर्शन देने तथा स्थानीय स्तर पर किसान संगठन की ओर से इस संबंध में पत्र भेजने का प्रस्ताव पारित किया गया। वहीं, कीटनाशक विक्रेताओं के लिए निर्धारित क्रैश कोर्स के लिए समय सीमा बढ़ाएं। केंद्रीय कृषि सचिव से बात करके इसकी अवधि को एक वर्ष के लिए बढ़ाने एवं उस अवधि में कोर्स को पूरा करने के लिए अधिक से अधिक कीटनाशक विक्रेताओं को सम्मिलित होना चाहिए।

खाद, बीज एवं कीटनाशक को ले जिला संगठन व राज्य संगठन की ओर से विशेष प्रयास करना बहुत जरूरी है
खाद, बीज एवं कीटनाशक के सेम्पल फेल होने या अन्य किसी भी छोटी छोटी बातों के लिए लाइसेंस के निलंबन, निरस्त्रीकरण का मुद्दा केंद्र सरकार के समक्ष उठाने का प्रस्ताव भी आया। रासायनिक उर्वरकों की समस्याएं तथा व्यापारियों का होने वाला नुकसान के लिए आगे की रणनीति और समाधान के लिए चर्चा करने का सुझाव दिया गया। आज की बैठक में मुख्य रूप से ऑल इंडिया संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष मनमोहनजी कलंत्री, उपाध्यक्ष पुरुषोत्तम खंडेलवाल, महासचिव प्रवीण भाई पटेल, कोषाध्यक्ष अबासाहेब भोकरे, महाराष्ट्र के विनोद तारल, गुजरात के अरविंद भाई पटेल, हरियाणा के सरदार हरमेश सिंह, पंजाब के सरदार सुरिंदर सिंह बारीवाला, बिहार के दरभंगा से मनमोहन सरावगी, आंध्रप्रदेश के नागी रेड्डी, तेलंगाना के अशोक रेड्डी, हिसार के नाथूरामजी, पटियाला के सरदार बीरेंद्र सिंह कपूर, मध्यप्रदेश के संजय रघुवंशी, महाराष्ट्र के जयकिशोर बियाणी ने ऑन लाइन मीटिंग में उपस्थित थे। बैठक का संचालन कोषाध्यक्ष आबा साहेब भोकारे ने किया और धन्यवाद ज्ञापन सचिव अरविंद भाई ने प्रकट किया।

खबरें और भी हैं...