पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्मृति शेष:जीवन पर्यंत पीड़ित मानवता की सेवा की, देश व विज्ञान की तरक्की में जुटे रहे

दरभंगा13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
राष्ट्रपति डॉ. कलाम के साथ मानस बिहारी वर्मा (फाइल फोटो)।  - Dainik Bhaskar
राष्ट्रपति डॉ. कलाम के साथ मानस बिहारी वर्मा (फाइल फोटो)। 
  • डॉ. वर्मा के भतीजे प्रो. मुकुल बिहारी वर्मा ने कहा- पेंशन की राशि से करते थे लोगों की सेवा, डॉ. कलाम व उनमें समानता दिखती थी

मैं मुकुल बिहारी वर्मा, रिश्ते में महान वैज्ञानिक, समाजसुधारक व बच्चों के चहेते मानस बिहारी वर्मा का भतीजा हूं। लनामिविवि के पीजी राजनीतिक शास्त्र विज्ञान में प्राध्यापक हूं। आज यह मेरा सौभाग्य रहा कि उनके पार्थिव शरीर को मुखाग्नि देने का अवसर मिला। मेरी नजर में उनमें एवं पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम में काफी समानता थी। दोनों की सोच एक थी कि भारत रक्षा व विज्ञान के क्षेत्र में कैसे आत्मनिर्भर हो। दोनों अविवाहित थे। इन्होंने अपनी पूरी जिंदगी सादगी में बिताई। नौकरी के दौरान बहुत कम ही आते थे। वर्ष 2005 में सेवानिवृत होने के बाद सीधे गांव आ गए। तब से उनका सानिध्य मिलता रहा। वे विलक्षण प्रतिभा के थे। देश के लिए समर्पित थे। पूरी जिंदगी अनुशासित रहे। गांव में रहने के दौरान वे समाज व गरीबों की सेवा में लग गए।

विकसित भारत फाउंडेशन,अगस्तया फाउंडेशन व संस्थाओं के माध्यम से वे गांव के विकास में लग गए। बाउर गांव को पूर्ण साकार बनाने के लिए शिक्षा केंद्र खोला। करीब दस हजार निरक्षर वयस्कों को उन्होंने साक्षर बनाया। गरीब मरीजों को इलाज के लिए डीएमसीएच भेजने के लिए डा. एपीजे अब्दुल कलाम के सहयोग से एम्बुलेंस की व्यवस्था करवाई। दरभंगा मधुबनी तथा सुपौल जिला के गरीब तथा निर्धन छात्रों को विजुअल विज्ञान तथा कम्प्यूटर की शिक्षा के लिए मोबाइल प्रयोग शाला वैन की व्यवस्था की।
प्रस्तुति : अलिक अहमद

एलएनएमयू ने 2018 में दी थी डॉक्टरेट की उपाधि

देश के प्रति महत्वपूर्ण योगदान देने वाले वैज्ञानिक मानस बिहारी वर्मा को एलएनएमयू ने 2018 में डॉक्टरेट की मानद उपाधि दिया था। श्री वर्मा तब रिटायर्ड हो चुके थे। मिथिला क्षेत्र में एजुकेशन के प्रति उनके अभियान को देखकर 2018 के 8वें दीक्षांत समारोह में डॉक्टरेट की उपाधि से उन्हें सम्मानित किया गया था। विवि के इस निर्णय से लोगों ने विवि प्रशासन की काफी प्रशंसा की थी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें