पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पद्मश्री मानस बिहारी वर्मा नहीं रहे:वैज्ञानिक और तेजस फाइटर जेट के मैनेजमेंट प्रोग्राम डायरेक्टर का निधन, दरभंगा में ली अंतिम सांस

दरभंगा2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
वर्ष 2018 में राष्ट्रपति द्वारा मानस बिहारी वर्मा को पद्मश्री पुरस्कार दिया गया। - Dainik Bhaskar
वर्ष 2018 में राष्ट्रपति द्वारा मानस बिहारी वर्मा को पद्मश्री पुरस्कार दिया गया।

तेजस विमान की यांत्रिक प्रणाली को डिजाइन करने वाले टीम के एक सदस्य भारतीय वैमानिकी वैज्ञानिक पद्मश्री मानस बिहारी वर्मा (78) का निधन सोमवार रात 11:30 बजे हो गया। दरभंगा के लहेरियासराय जेल रोड स्थित अपनी बहन के आवास पर उन्होंने अंतिम सांस ली। उन्होंने रक्षा अनुसंधान विकास संगठन में 35 वर्षों तक वैज्ञानिक के रूप में अपनी सेवा दी।

DRDO की ओर पूर्व राष्ट्रपति और वैज्ञानिक APJ अब्दुल कलाम आजाद की अध्यक्षता में 1986 में तेजस फाइटर जेट को डिजाइन करने की टीम बनी थी, इसमें मानस बिहारी वर्मा मैनेजमेंट प्रोग्राम डायरेक्टर थे। विज्ञान के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए 2018 में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की ओर से उन्हें पद्मश्री सम्मान और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई ने उन्हें साइंटिस्ट ऑफ द ईयर के पुरस्कार से सम्मानित किया था ।

पद्मश्री मानस बिहारी वर्मा पूर्व राष्ट्रपति डॉ. कलाम के काफी करीबी थे।
पद्मश्री मानस बिहारी वर्मा पूर्व राष्ट्रपति डॉ. कलाम के काफी करीबी थे।

पद्मश्री मानस बिहारी वर्मा का जन्म दरभंगा जिले के घनश्यामपुर प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत बाउड गांव में 1943 में हुआ था। उनकी प्रारंभिक शिक्षा मधुबनी जिले के मधेपुर स्थित जवाहर हाई स्कूल में हुई। इसके बाद उन्होंने पटना साइंस कॉलेज, बिहार इंजीनियरिंग काॅलेज पटना एवं कोलकाता विश्वविद्यालय से उच्चतर शिक्षा ग्रहण की। यह जानकारी उनके चचेरे भाई नरेश कुमार वर्मा ने दी।

उनके निधन से मिथिलांचल क्षेत्र में शोक की लहर दौड़ गई है। उनका अंतिम संस्कार घनश्यामपुर प्रखंड के बाउर गांव में होगा। मधुबनी जिला कांग्रेस के उपाध्यक्ष ज्योति झा ने उनके निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि मिथिलांचल ने एक महान अंतरराष्ट्रीय हस्ती को खो दी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

और पढ़ें