पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पौधरोपण:स्वस्थ, समर्थ व संस्कारित भारत का निर्माण परिषद का मूल उद्देश्य, देश में खुल चुकी हैं 1500 से अधिक शाखाएं

दरभंगाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • भारत विकास परिषद के स्थापना दिवस समारोह में वक्ताओं ने रखे विचार; किया गया पौधरोपण

संपर्क, सहयोग, संस्कार, सेवा और समर्पण के पांच सूत्रों पर आधारित भारत विकास परिषद् एक गैर राजनीतिक सामाजिक संगठन है, जिसकी स्थापना 10 जुलाई 1963 को दिल्ली में लाला हंसराज व डाॅ. सूरज प्रकाश ने की थी। स्वामी विवेकानंद के आदर्शों से प्रेरित इस परिषद का उद्देश्य भारतीय समाज का सर्वांगीण विकास करना है। परिषद के भारती-मंडन शाखा के तत्वावधान में शुक्रवार को आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए शाखा के अध्यक्ष अनिल कुमार ने उक्त बातें कहीं।

शाखा के सचिव डाॅ. आरएन चौरसिया ने कहा कि स्वामी विवेकानंद के जन्मशताब्दी वर्ष में स्थापित परिषद समाज के शिक्षित एवं समृद्ध व्यक्तियों का संगठन है। भारत में इसकी 1500 से अधिक शाखाएं हैं। जिनसे 70,000 से अधिक परिवार जुड़ा हुआ है। भारत को जानो प्रतियोगिता, गुरु वंदन- छात्र अभिनंदन, राष्ट्रीय समूह गान प्रतियोगिता, स्वैक्षिक रक्तदान, पर्यावरण जागरूकता, वृक्षारोपण, महिला सशक्तिकरण, स्वच्छता एवं स्वास्थ्य तथा आपदा राहत कार्यक्रम इसके महत्वपूर्ण एवं नियमित कार्यक्रम हैं। वित्त सचिव इंजीनियर श्रीरमण अग्रवाल ने कहा कि समाज के प्रति संवेदनशीलता व पारदर्शिता इसकी विशेषता रही है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें