पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परीक्षा:कोरोना की दूसरी लहर शिक्षण संस्थानों के लिए डरावनी, 10वीं एवं 12वीं की वार्षिक परीक्षा का शेड्यूल बनाने में जुटा है सीबीएसई

दरभंगा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में सीबीएसई से मान्यता प्राप्त 27 स्कूल, मगर पैटर्न की पढ़ाई करा रहे 225 स्कूल
  • 9वीं से नीचे क्लास को फिर से प्रमोट करने के आदेश की आशंका से डरने लगे निजी स्कूलों के प्रबंधक, फिलहाल ऑनलाइन क्लास की कर रखे हैं व्यवस्था, झेलना पड़ रहा भारी नुकसान

कोरोना काल की मार वैसे ताे सभी सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों से लेकर आम-अवाम काे झेलनी पड़ रही है। इसमें शिक्षण संस्थान भी खासे प्रभावित है। अभी कुछ माह पहले से काेराेना का प्रभाव थाेड़ा कम हाेने लगा था। लाेग कुछ सुकून महसूस करने लगे ताे अचानक पिछले एक पखवाड़े में काेराेना मरीजाें की संख्या बढ़ने लगी अाैर इसकी दूसरी लहर की अाहट सुनाई पड़ने लगी। इससे निपटने के लिए एक बार फिर से सरकारी महकमा के साथ-साथ निजी संस्थान भी जुट गया है।

एक ओर सीबीएसई 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा लेने की तैयारी में जुटा हुआ है, तो दूसरी ओर स्कूल प्रबंधन सशंकित होने लगा है। जिले में सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूलों की संख्या 27 है। लेकिन सीबीएसई पैटर्न की पढ़ाई कराने वाले 225 स्कूल हैं। इन स्कूलों के प्रबंधकों को यह आशंका सताने लगी है कि यदि पहले की तरह 9वीं कक्षा के नीचे वाली कक्षाओं के छात्रों को फिर से प्रमोट करने का आदेश आता है तो कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। सीबीएसई स्कूलों में ऑनलाइन क्लास की व्यवस्था है।

कोरोना का यदि दूसरा दौर आया तो चुनौतियां बेकाबू होंगी : अश्विनी

माउंट समर स्कूल के प्रिंसिपल अश्विनी चौधरी कहते हैं कि बच्चों की पढ़ाई जारी रखने के लिए लाइव वीडियो क्लासेज, विजुअल इंटरफेस की व्यवस्था की गई। अब यदि दूसरा दौर आया तो चुनौतियां बेकाबू हो जाएगी। स्कूलों को काफी नुकसान होगा।
लॉकडाउन में घर बैठे छात्र आज तक नहीं लौटे स्कूल : इश्तेयाक

इंडियन इंग्लिश स्कूल के प्रबंधक इश्तेयाक अहमद कहते हैं कि लॉकडाउन के समय बहुत छात्र घर बैठ गए, जो आजतक लौटकर स्कूल नहीं आए। सबसे बड़ी चुनौती यह है कि पिछले साल बच्चों को प्रमोट कर दिया गया था। इसबार भी ऐसा हुआ तो समस्या खड़ी हो जाएगी।

कोरोना की दूसरी लहर शिक्षा व्यवस्था को बेपटरी कर देगी | डैफोडिल्स पब्लिक स्कूल के प्रबंधक हेमेंद्र श्रीवास्तव ने कहा कि कोरोना की मार सबको पड़ी है। शिक्षण संस्थानों से लेकर बच्चों पर विपरीत असर पड़ा है। कोरोना की दूसरी लहर शिक्षा व्यवस्था को पटरी से उतार देगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर जमीन जायदाद संबंधी कोई काम रुका हुआ है, तो आज उसके बनने की पूरी संभावना है। भविष्य संबंधी कुछ योजनाओं पर भी विचार होगा। कोई रुका हुआ पैसा आ जाने से टेंशन दूर होगी तथा प्रसन्नता बनी रहेगी।...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser