पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महापर्व:24 वर्ष पहले पाेखर की खुदाई में मिली थी भगवान सूर्य की प्रतिमा, तब से गांव की शांति-समृद्धि में हो रही वृद्धि

दरभंगा5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • रघेपुरा सूर्य मंदिर: पुजारी की पत्नी करती हैं छठ व्रत, आसपास के लाेगाें का भी प्रसाद भगवान सूर्य काे करतीं अर्पित

बहादुरपुर प्रखंड के रघेपुरा गांव में भगवान सूर्य का मंदिर है। इसमें सूर्यदेव की अष्टधातु की प्रतिमा स्थपित है। यह प्रतिमा 24 साल पहले पाेखर की खुदाई के दाैरान मिली थी। तब ग्रामीणों ने आस्था व श्रद्धा के साथ गांव के ब्रह्मस्थान के समीप स्थापित किया था। तब से छठ पूजा के माैके पर यहां पूजा-आराधना के लिए लोगों की भीड़ उमड़ती है। पुजारी नथुनी पासवान बताते हैं कि जब से यहां मूर्ति की स्थापना हुई, तब से गांव में खुशहाली, सुख, समृद्धि व शांति कायम है। उन्हाेंने बताया कि उनकी पत्नी छठ में अर्घ्य देती हैं।

आसपास के लाेग प्रसाद चढ़ाने के लिए देते हैं। मंदिर के पुजारी नथुनी पासवान ने यहां सूर्यदेव के प्राकट्य के बारे में बताया कि 1995-96 में असगांव एवं रघेपुरा गांव के बीच कलौआ पोखर की खुदाई कराई जा रही थी। इस क्रम में शिवजी दास का कुदाल एक कठोर चीज से टकराई व उससे आवाज हुई। कौतूहलवश वहां कार्य कर रहे मजदूरों ने मिट्टी को हटाया तो भगवान सूर्य की काले रंग की मूर्ति दिखाई दी। उसे वहां से निकाल ब्रह्मस्थान के समीप स्थापित किया। तब से यहां भगवान सूर्य की विधिवत पूजा होने लगी। उन्होंने बताया कि उनकी पत्नी तारा देवी हर वर्ष छठ के मौके पर मंदिर के पास अस्थायी तालाब बनाकर छठ पूजा करती हैं।
लाेगाें का विश्वास : पूजा से गांव में खुशहाली
ग्रामीण देव नारायण दास, नथुनी दास, राम नारायण पासवान, राम विलास दास, कमलेश पासवान, राहुल पासवान आदि ने बताया कि जबसे मूर्ति मिली है, तब से गांव में सुख, शांति व समृद्धि कायम है। आसपास के लोगों की आस्था का केंद्र यह मंदिर बन गया है। दूरदराज से लोग भगवान भास्कर की पूजा-अर्चना करने यहां आते हैं। जो लोग आस्था व विश्वास के साथ पूजा करते हैं, भगवान सूर्य उनकी कामना पूरी करते हैं। लोगों ने यह भी बताया कि हाल के दिनों में इस मंदिर के प्रति दूसरे गांव के लोगों की आस्था भी बढ़ी है। प्राय: लोग यहां मन्नत मानने और पूजा करने के लिए आते हैं। छठ महापर्व के अवसर पर तो अब भीड़ जुटने लगी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें