पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्यक्रम:आज डीएमसीएच, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बहादुरपुर व पारस हॉस्पिटल में कोरोना वैक्सीन के लिए ड्राई रन

दरभंगा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रथम चरण में जिले के 43 स्थलों पर स्वास्थ्य विभाग व स्वास्थ्य कार्य से संबंधित कर्मियों को लगेगा टीका

कोविड-19 के लिए बहुप्रतीक्षित एवं बहुचर्चित टीकाकरण कार्यक्रम के लिए शुक्रवार को जिले के तीन स्थलों पर ड्राई रन चलाया जाएगा। इसमें डीएमसीएच, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बहादुरपुर एवं पारस हॉस्पिटल का नाम शामिल हैं। ड्राई रन की तैयारी को लेकर जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में उनके कार्यालय कक्ष में बैठक हुई। इसमें जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. अमरेंद्र कुमार मिश्र ने बताया कि प्रथम चरण में दरभंगा के 43 स्थलों पर स्वास्थ्य विभाग व स्वास्थ्य कार्य से संबंधित कर्मियों का टीकाकरण किया जाएगा।  इनमें 22 सरकारी व 21 निजी टीकाकरण स्थल शामिल हैं। इसके लिए 22 स्थलों को कोल्ड चैन पॉइंट बनाया गया है। जिनमें सभी प्रखंड के पीएचसी, डीएमसीएच एवं तीन शहरी पीएचसी शामिल है। दूसरे चरण के टीकाकरण में बूथवार टीकाकरण किया जाएगा। इस कार्य के लिए भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा प्रोटोकॉल बनाया गया है। इसके अनुसार कोविड-19 टीकाकरण के लिए प्रत्येक टीकाकरण स्थल पर तीन कमरे होंगे। एक से लोगों को प्रवेश होगा, दूसरे में टीकाकरण होगा एवं तीसरे कमरे से निकास होगा।

प्रत्येक दल में चार कर्मी होंगे और एक पदाधिकारी होंगे यानी कुल 5 लोग रहेंगे। सभी को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। प्रवेश स्थल पर प्रथम वैक्सीनेशन ऑफिसर उपस्थित रहेंगे। जो यह देखेंगे कि पंजीकृत लाभार्थी आए हैं और वह देखेंगे कि जो पंजीकृत लाभार्थी है वह अपने हाथ को धोने या सैनिटाइज करने के बाद ही सत्र स्थल में प्रवेश करें। गैर पंजीकृत लाभार्थी को आगे के मार्गदर्शन और परामर्श के लिए चतुर्थ वैक्सीनेशन ऑफिसर के पास भेजा जाएगा। पहले कमरे में प्रतीक्षालय भी होगा। जहां उसकी तापमान की जांच की जाएगी। यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि वह फेस मास्क पहने हुए है। इसके बाद वह प्रतीक्षालय में बैठकर अपनी बारी का इंतजार करेगा। अपनी बारी आने पर वह टीकाकरण कमरे में जाएगा जहां उसका सत्यापन आधार कार्ड या अन्य फोटोयुक्त सरकारी कार्ड से किया जाएगा।

लोगों को वैक्सीन देने के लिए 22 सरकारी व 21 निजी टीकाकरण स्थल शामिल

जिले में 2457 वैक्सीन कैरियर उपलब्ध हैं
जिलाधिकारी ने कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम के लिए अनुमंडलवार प्रभारी प्रतिनियुक्त करने के निर्देश सिविल सर्जन डॉ संजीव कुमार सिन्हा को दिया। उन्होंने बैठक में उपस्थित डब्ल्यू एच ओ, यूनिसेफ, यूएनडीपी एवं केयर को स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर काम करने एवं इस अभियान को सफल बनाने का निर्देश दिया। बैठक में उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, यूनिसेफ के एसएमसी ओमकार चंद्र, केयर की जिला समन्वयक सुश्री श्रद्धा झा, डब्ल्यूएचओ के डॉ. वाशव राज, यूएनडीपी के पंकज कुमार, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बहादुरपुर के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी तारीक मंजर उपस्थित थे।

टीका लगने के बाद 30 मिनट में घर जाने की मिलेगी अनुमति
टीकाकरण हो जाने के बाद लाभार्थी ऑब्जरवेशन रूम में 30 मिनट तक प्रतीक्षा करेगा। इसके बाद ही उसे बाहर जाने की अनुमति दी जाएगी। पर्दानशीं महिलाओं की पहचान के लिए एक महिला स्वयं सेवक की मदद ली जाएगी। टीकाकरण स्थल पर भीड़ न हो इसके लिए जिन पंजीकृत लाभार्थियों को उस टीकाकरण तिथि को बुलाया गया है वे ही आएंगे। उन्हें निर्धारित तिथि के पूर्व उनके मोबाइल पर मैसेज जाएगा।
सामान्य वैक्सीन के कोल्ड चेन मेंटेन करने के लिए चलेगा जनरेटर
सामान्य वैक्सीन के कोल्ड चेन मेंटेन करने के लिए 10 केवीए जनरेटर सेट सभी पीएचसी में चलाया जाता है। इसे सुनिश्चित कराने के लिए सेवा प्रदाता एजेंसी के साथ बैठक कर लेने के निर्देश सिविल सर्जन को दिए। इसके साथ ही जितने भी आवश्यक उपकरण हैं, उनका चेक लिस्ट बनाकर चेक कर लेने का निर्देश डीपीएम को दिया गया। उन्होंने कहा कि रात में भी जनरेटर चले, यह सुनिश्चित कराया जाए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें