जागरूकता / कोरोना काल के कठिन समय में बीमा की बहुत आवश्यकता, डाक जीवन बीमा से जुड़ें : उमेश चंद्र

Urgent need of insurance in difficult times of Corona period, join postal life insurance: Umesh Chandra
X
Urgent need of insurance in difficult times of Corona period, join postal life insurance: Umesh Chandra

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

दरभंगा. डाक जीवन बीमा व ग्रामीण डाक जीवन बीमा के ग्राहकों की किसी भी तरह की समस्या का त्वरित समाधान एवं जन मानस को बीमा की जानकारी के लिए विशेष शिविर का शुभारंभ मंगलवार को लहेरियासराय प्रधान डाकघर से डाक अधीक्षक उमेश चन्द्र प्रसाद ने किया। डाक अधीक्षक ने कहा कि ग्राहक की संतुष्टि ही हमारा भविष्य है। जनमानस को बीमा की जानकारी देना हमारा कर्तव्य है। हम सबसे पहले इंसान है और इंसान बनकर ही हम जनता को अपनी योजनाओं से जोड़ सकते हैं।

लोगों को डाक विभाग से जोड़ने के लिए हमें खुद उनसे जुड़ना होगा। उन्होंने बीमा के बारे में बताते हुए कहा कि डाक जीवन बीमा व ग्रामीण डाक जीवन बीमा कराकर कोई भी लोग अपने जीवन या उसके बाद के वित्तीय जोखिम को कुछ प्रीमियम देकर अपने परिवार के भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं। इससे हमारा वित्तीय संसार हमेशा बसा रहता है। 

कोरोना काल में जीवन बीमा आवश्यक
डाक जीवन बीमा अब निश्चित मानदेय पर नियुक्त शिक्षक, मान्यता प्राप्त विद्यालय, उच्च माध्यमिक बोर्ड के कर्मचारी, डॉक्टर, इंजीनियर एवं पेशेवर करा सकते हैं। उन्होंने कहा कि हम गाड़ी, स्वास्थ्य, गोदाम, दुकान, मकान फसल का बीमा कराते हैं, तो जीवन की बीमा क्यों नहीं कराते हैं। आज के इस कोरोना काल के कठिन और चुनौती पूर्ण समय में बीमा जीवन की बहुत बड़ी आवश्यकता है। हमारी जवाबदेही है कि बीमा के बारे में पूरे जिले में मुख्य जगहों पर विशेष शिविर लगाकर लाेगाें काे जानकारी दें।

इस बीमा में प्रीमियम अधिक बोनस, आयकर में छूट, पासबुक की सुविधा, ऋण की सुविधा, किसी डाकघर में या ऑनलाइन जमा करने की सुविधा दी गई है। मौके पर लहेरियासराय डाकपाल हीरामन पासवान, सहायक डाक अधीक्षक पूर्वी मनोज कुमार, सौरभ सुमन, राजू कुमार झा, विनोद कुमार, जन संपर्क निरीक्षक अनिल कुमार झा, सीपीसी प्रभारी किशोर कुमार, रंजीत कुमार, संगीत कुमार, वासिमुल हक, विद्यानंद सरस्वती एवं साकेत कुमार सिंह आदि मौजूद थे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना