पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समीक्षा:उद्योग के लिए बियाडा जमीन देगी : डीएम

दरभंगा6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिला औद्योगिक नव प्रवर्तन योजना की हुई समीक्षा

कोविड 19 से सुरक्षा व बचाव को लेकर किए गए लॉक डाउन के दौरान अन्य राज्यों से बिहार वापस लौटने वाले कुशल प्रवासी कामगारों का समूह बनाकर रोजगार उपलब्ध कराने के लिए बिहार सरकार द्वारा चलाए जा रहे जिला औद्योगिक नव प्रवर्तन योजना की समीक्षा शनिवार को हुई। इस योजना के अंतर्गत मखाना, मिथिला पेंटिंग, फेवर ब्लॉक एवं रेडीमेड गारमेंट्स के लिए 10 - 10 प्रवासी मजदूरों का समूह एलएलपी (लिमिटेड लायबिलिटी पार्टनरशिप) के आधार पर बनाई गई है। इनमें पहला समूह मिथिला मखाना बहादुरपुर प्रखंड के मेकना वेदा पंचायत के कपक्षाही ग्राम में महेश मुखिया के नेतृत्व में संचालित हैं। जो दरभंगा के मखाना से तरह-तरह के व्यंजन बनाने का कार्य कर रहा हैं।

दूसरा समूह पुअर होम चौक दरभंगा के राजेश कुमार चौधरी के नेतृत्व में मिथिला संचार आर्ट्स एंड क्राफ्ट्स दरभंगा (सृजन मिथिला) मिथिला पेंटिंग वाला मास्क बनाने का कार्य कर रहा हैं। तीसरा समूह हार्ड मेक फेवर ब्लॉक मनीगाछी प्रखंड के कायस्थ कवई गांव में बिंदेश्वर राम के नेतृत्व में एवं चौथा समूह रेडीमेड गारमेंट्स सदर प्रखंड के सुंदरपुर बेला में अमित कुमार झा के नेतृत्व में कार्य कर रहा है। समीक्षा बैठक में सिंहवाड़ा के उद्यमी ने कहा कि उनके साथ 13 लोग जुड़े हैं तथा वे फर्नीचर बनाने का कार्य करते हैं। उनके बने हुए सामान की मांग दरभंगा सहित मधुबनी, पटना एवं सीतामढ़ी जिले में भी हैं।

हर संभव सहायता दी जाएगी

मुख्यमंत्री एससी - एसटी उद्यमी योजना के लाभार्थी राम बाबू चौपाल ने कहा कि वे नोटबुक एवं कॉपी बनाने का कार्य कर रहे हैं। उन्होंने 120 पेज का एक स्पाइरल नोटबुक डीएम को दिखाते हुए कहा कि इसकी कीमत 40 रुपए हैं। उसने कहा कि यदि सरकारी कार्यालयों एवं विद्यालयों में मेरी नोटबुक की आपूर्ति करायी जाए तो यह उद्योग विस्तारित हो सकता है। डीएम ने सभी उद्यमियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि यदि उन्हें जमीन की आवश्यकता होगी तो बियाड़ा की जमीन उपलब्ध कराई जाएगी तथा सरकार की ओर से हर संभव सहायता दी जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser