वर्चुअल:दवाई और कड़ाई से हम सब कोरोना का डटकर सामना करेंगे, तभी हम कोरोना को हरा सकेंगे

दरभंगा19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रधानमंत्री की बातें सुनते चिकित्सक तथा स्वास्थ्य कर्मी। - Dainik Bhaskar
प्रधानमंत्री की बातें सुनते चिकित्सक तथा स्वास्थ्य कर्मी।
  • प्रधानमंत्री ने पीएम केयर्स फंड से पटोरी व पूसा अनुमंडलीय अस्पताल में निर्मित ऑक्सीजन प्लांट का किया उद्घाटन

कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए पीएम केयर्स फंड से एनएचआई द्वारा जिले के पटोरी व पूसा अनुमंडलीय अस्पताल में निर्मित ऑक्सीजन प्लांट का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली से ऑनलाइन वर्चुअल मोड में उद्घाटन किया। इस मौके पर पीएम ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर ने देश को झकझोर कर रख दिया था। शहर से दूर रहने वाले लोगों को ऑक्सीजन के लिए परेशानी उठानी पड़ी थी। अब उन्हें ऑक्सीजन के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। छोटे शहरों में भी लोगों को आसानी से ऑक्सीजन उपलब्ध हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि काेराेना अभी कम हुआ है खत्म नहीं हुआ। दवाई और कराई से हम सब कोरोना का डटकर सामना करेंगे तो हम कोरोना को हरा सकेंगे। उद्घाटन समारोह के मौके पर दोनों स्थान पर स्वास्थ्य विभाग के कर्मी व बड़ी संख्या में स्थानीय लोेग उपस्थित थे। गौरतलब है कि जिले में पीएम केयर्स से पटोरी, पूसा के अलावा दलसिंहसराय अनुमंडलीय अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट लगाया गया है। दलसिंहसराय में पंचायत चुनाव को देखते हुए प्लांट का उद्घाटन नहीं हो पाया।

शाहपुर पटोरी : पीएम के रिमोट दबाते ही शुरू हो गया पटोरी का ऑक्सीजन प्लांट
अनुमंडलीय अस्पताल परिसर में पीएम केयर्स फंड से एनएचआई निर्मित ऑक्सीजन प्लांट का पीएम नरेंद्र मोदी ने दिल्ली से रिमाेट द्वारा उद्घाटन किया। पीएम द्वारा पटारी का संबोधन करते ही अनुमंडलीय अस्पताल परिसर बैठे लोगों की तालियों की गड़गड़ाहट से परिसर गुंज उठा। पीएम ने कहा कोरोना महामारी के विकट समय में आमजन को ऑक्सीजन के लिए दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। देश में कई जगहों पर प्लांट बनने से अब सुविधा होगी व दूर-दराज के क्षेत्रों में ससमय ऑक्सीजन उपलब्ध हो पाएगा। उधर, कार्यक्रम स्थल को फूल मालाओं से सजाकर टेलीविजन की व्यवस्था की गई थी। सुबह से ही लोग प्रधानमंत्री को सुनने के लिए एकत्रित हो रहे थे।

पटोरी क्षेत्र में ऑक्सीजन की नहीं होगी किल्लत
अनुमंडलीय अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ अमिताभ रंजन ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा निर्मित इस प्लांट के निर्माण में करीब डेढ़ करोड़ रुपए का खर्च आया है। प्रतिदिन 500 एलएमपी ऑक्सीजन का उत्पादन होगा। इस संयंत्र से प्रति मिनट 960 किलोलीटर उत्पादन होगा। एक किलोलीटर ऑक्सीजन से 11 सिलेंडरों को भरा जा सकेगा।

पूसा : अनुमंडलीय अस्पताल में एक मिनट में 200 लीटर ऑक्सीजन का होगा उत्पादन

प्रधानमंत्री ने ऑनलाइन पूसा अनुमंडलीय अस्पताल परिसर में बनाएं गए ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया। इस अवसर पर पीएम ने तमाम चिकित्सकों और स्वास्थ्य से जुड़े कर्मियों को भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ समय से कोरोना महामारी हमारे धैर्य की परीक्षा ले रहा है। कोरोना की दूसरी लहर ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया था। दवाई और कड़ाई के साथ-साथ हम सभी कोरोना का डटकर सामना करेंगे तभी हम कोरोना को हरा सकते हैं। इधर अनुमंडलीय अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ. राकेश कुमार सिंह ने बताया कि ऑक्सीजन प्लांट में प्रोडक्शन मशीनरी, टैंक सहित अन्य सामान लगाएं जा चुके हैं।

जिले में 5 स्थानों पर बना ऑक्सीजन प्लांट

जिले में सदर अस्पताल के अलावा पटोरी, पूसा, दलसिंहसराय व रोसड़ा अनुमंडलीय अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट लगाया गया है। सिविल सर्जन डॉ सत्येंद्र कुमार गुप्ता ने बताया कि पटोरी, पूसा, दलसिंहसराय में पीएम केयर्स फंड से प्लांट बनाया गया है। रोसड़ा अनुमंडलीय अस्पताल में भी प्लांट लगाया गया है।

खबरें और भी हैं...