पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जागरूकता:मखाना की खेती किसी खेत में 5 साल तक कर सकते हैं : डॉ. सिंह

दरभंगा9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मखाना की आधुनिक खेती से मखाना के उपज में वृद्धि होगी। मखाने दरभंगा, मधुबनी, सहरसा, सुपौल, पूर्णिया, कटिहार, किशनगंज, अररिया, सीतामढ़ी व मुजफ्फरपुर जिला में उपज होता है। प्रत्येक वर्ष दरभंगा जिलें से करीब 10 हजार टन मखाना दरभंगा रेलवे स्टेशन से पार्सल से दूसरे राज्यों के शहरों में भेजा जाता है। जबकि मधुबनी रेलवे के पार्सल से मात्र 1400 क्विंटल मखाना लावा दूसरे शहरों में भेजी जाती है। यह बाते मखाना अनुसंधान केंद्र के प्रभारी अध्यक्ष डॉ. आईएस सिंह ने कही।

उन्होंने किसानों को प्रशिक्षण देते हुए कहा कि मखाना लावा को पैकेट बंद कर 2 सालों तक सुरक्षित रखा जा सकता है। मखाना मिथिला का सिर्फ धरोहर ही नहीं है, अपितु इसकी खेती से होने वाले लाभ दूसरे फसलों की तुलना में चार गुणा अधिक है। उन्होंने कहा कि मखाना की खेती अगर किसी खेत में पांच सालों तक किया जाए, तो उस खेत में किसी भी तरह की रसायनिक खाद देने की जरूरत नहीं होगी। प्रशिक्षण के बाद सभी किसानों को प्रमाण पत्र दिया गया। मौके पर एसएस राउत, डॉ. पारसनाथ, डॉ. अनिल कुमार, डॉ. पंकज कुमार आदि मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser