पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पहल:गौनाहा रेफरल अस्पताल में लगाए 30 सोलर प्लेट

गौनाहा14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत हुआ काम

जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत गौनाहा रेफरल अस्पताल व पीएचसी में सोलर सिस्टम ऑन ग्रिड के तहत 30 सोलर प्लेट लगाए जा रहे हैं। ताकि सरकार को बिजली की बिल की बचत हो सके। ऊर्जा विभाग के सुपरवाइजर राजीव कुमार सिंह व प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ शशि कुमार ने बताया कि सोलर प्लेट से जो बिजली उत्पादन होगी वह सीधे रमपुरवा ग्रिड को जाएगी तथा रमपुरवा ग्रिड से जो बिजली गौनाहा रेफरल अस्पताल व पीएचसी को मिलेगा उसमें से उतना कटौती कर बिल का भुगतान कराया जाएगा।

इससे अस्पताल के सरकारी बिजली बिल में कमी आएगी। उन्होंने बताया कि गौनाहा रेफरल अस्पताल में दो बिजली बिल का मीटर लगाया जाएगा। एक मीटर यह बताएगा कि अस्पताल में लगे 30 सोलर प्लेट से कितना बिजली उत्पादन होकर ग्रिड को मिला है तथा दूसरा मीटर यह बताएगा कि अस्पताल में कितनी बिजली का खपत हुआ है। सोलर प्लेट से उत्पादित बिजली बिल से अस्पताल में खर्च हुए बिजली बिल को घटाकर शेष बिजली बिल अस्पताल से वसूल की जाएगी। प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक शैलेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि इससे अस्पताल में 24 घंटे बिजली रहेगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser