पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नवरात्र:माता के दूसरे स्वरूप मां ब्रह्मचारिणी की हुई पूजा

घोघरडीहा4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
घोघरडीहा स्थित दुर्गा मंदिर में पूजा करते पंडित।

नवरात्र के मौके पर रविवार को घोघरडीहा समेत प्रखंड के विभिन्न पूजा स्थलों पर श्रद्धालुओं ने माता के दूसरे स्वरूप मां ब्रह्मचारिणी की पूजा-अर्चना की। घोघरडीहा स्थित दुर्गा मंदिर के पंडित आचार्य राजेश झा ने विधान पूर्वक दुर्गा सप्तशती का पाठ कर पूजा अर्चना की। हालांकि दूसरे दिन भी पूजा स्थल पर भक्तों की उपस्थिति नगण्य रही। आचार्य राजेश झा ने बताया कि शास्त्रों के अनुसार मां दुर्गा के नवशक्तियों में दूसरा स्वरूप ब्रह्मचारिणी का है।

यहां ब्रह्मा का शाब्दिक अर्थ तपस्या है। इसलिए इसे तप का आचरण करने वाली माना गया है। ब्रह्मचारिणी देवी का स्वरूप पूर्ण ज्योतिर्मय एवं अत्यंत भव्य है। कहा जाता है कि पूर्व जन्म में जब देवी ने हिमालय की पुत्री के रूप में जन्म लिया था, तब उन्होंने नारद के उपदेश से भगवान शंकर जी को प्राप्त करने के लिए अत्यंत कठोर तपस्या की थी।

इसी तपस्या के कारण इन्हें तपश्चारिणी अर्थात ब्रह्मचारिणी के नाम से जाना गया। इसलिए नवरात्र के दूसरे दिन मां के ब्रह्मचारिणी स्वरूप की अराधना भक्तों द्वारा की जाती है। मां के इस स्वरूप की साधना से साधक का मन स्वाधिष्ठान चक्र में स्थित होता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें