पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विमर्श:सात निश्चय-2 के तहत हर खेत में पानी पहुंचाने के लिए तैयार की गई रूपरेखा, 8 से शुरू होगा सर्वे

हसनपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जल संसाधन, उर्जा, कृषि व सिंचाई विभाग की संयुक्त बैठक में लक्ष्य प्राप्ति का लिया गया निर्णय

प्रखंड मुख्यालय स्थित ई-किसान भवन में गुरूवार को जल संसाधन विभाग, लघु सिंचाई विभाग, उर्जा विभाग व कृषि विभाग की संयुक्त बैठक आयोजित हुई। इस बैठक की अध्यक्षता बीएओ पुरुषोत्तम कुमार ने किया। इस बैठक में सरकार की महत्वाकांक्षी योजना सात निश्चय- 2 के तहत हर खेत में पानी पहुंचाने के लिए रूपरेखा तैयार की गई। बैठक के दौरान सभी किसान सलाहकारों को राजस्व ग्राम का नक्शा उपलब्ध कराया गया। साथ ही 8 जनवरी से सभी राजस्व ग्राम में नियमित रूप से सर्वे कार्य शुरू करने का निर्देश दिया गया।  इस दौरान सभी किसान सलाहकारों को यह निर्देश दिया गया कि सर्वे कार्य के दौरान अपने कार्य क्षेत्र में सिंचित व असिंचित भूमि की रिपोर्ट तैयार करेंगे। सर्वे के दौरान इस बात का निर्धारण किया जाएगा कि खेतों की सिंचाई के लिए नहर या नलकूपों की उपलब्धता है या नहीं। सिंचाई के साधन की उपलब्धता होने पर ऐसे भूमि को सिंचित भूमि की श्रेणी में रखा जाएगा। वहीं जिस भूमि के लिए सिंचाई के साधन की उपलब्धता नहीं होगी उसे असिंचित भूमि की श्रेणी में रखा जाएगा।

सर्वे कार्य के बाद असिंचित भूमि के लिए सिंचाई संसाधन के रूप में 30 से 40 हाॅर्स का नलकूप लगाया जाएगा। बैठक में उपस्थित कर्मियों को योजना के तहत लक्ष्य प्राप्ति के लिए सक्रियता के साथ काम करने का निर्देश दिया गया। इस मौके पर जल संसाधन विभाग के जेई सिकंदर अली, लघु सिंचाई विभाग के जेई अमरेंद्र कुमार निराला, किसान सलाहकार सुभाषचंद्र झा उर्फ विदुर जी झा, आनंद कुमार सिंह, अजित कुमार राउत, राजीव कुमार, अशोक कुमार, मुकेश कुमार भगत आदि उपस्थित थे।

बैठक में हर खेत सिंचाई का पानी अभियान पर हुई चर्चा

प्रखंड मुख्यालय स्थित ई-किसान भवन के सभागार गुरुवार को प्रखंड कृषि पदाधिकारी विनय कुमार की अध्यक्षता में हर खेत तक सिंचाई का पानी अभियान के तहत बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में प्रखंड स्तरीय समिति के सभी पदाधिकारी,कर्मचारी ने भाग लिया। बैठक को नोडल पदाधिकारी ई. विनय कुमार, ई. केशव कुमार, ई. सतीश कुमार ने संबोधित किया। बैठक को संबोधित करते हुए पदाधिकारी ने बताया कि जिस खेत में वर्षा के पानी के अलावा अन्य किसी स्त्रोत से सिंचाई की सुविधा उपलब्ध नहीं है, उन खेतों तक सिंचाई पानी उपलब्ध कराना ही इस अभियान का मुख्य उद्देश्य है।

उन्होंने बताया कि समिति के पदाधिकारी सभी संबंधित पंचायतों में आयोजित बैठक में सम्मिलित होकर स्थलों का निरीक्षण कर संभावित योजनाओं का प्रस्ताव सरकार को उपलब्ध कराएंगे। 8 जनवरी 2021 को फतेहपुर वाला एवं बाघी पंचायत में जनप्रतिनिधियों एवं कृषक प्रतिनिधि के साथ बैठक आयोजित करने का निर्णय लिया गया। बैठक के बाद स्थल भ्रमण किया जाएगा। मौके पर सहायक तकनीकी प्रबंधक मारुत नंदन शुक्ला, कृषि समन्वयक पंकज कुमार, नृपेंद्र कुमार, कृष्ण कुमार, अमरेंद्र प्रसाद राय, सुजीत कुमार वर्मा, सुरेश प्रसाद सिंह आिद मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें