पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

समस्या:कमला के जलस्तर में कमी आने के बाद भी 15 बीघा में लगी फसलें डूबी

जयनगरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • किसानाें ने कहा-प्रशासन ने पहले से ध्यान दिया हाेता ताे ये दिन नहीं देखना पड़ता

कमला के जलस्तर में अब कमी आने लगी है। जलस्तर में कमी आते ही कमला में कई जगहों पर कटाव शुरू हो गया है। वहीं, कटाव के कारण 3 दर्जन से अधिक सिमर के पेड़ कमला में समा गए हैं। वहीं करीब तीन सौ कट्टा खेत भी कटाव की चपेट में आ गया है जिसके कारण भारी मात्रा में रबी फसल बर्बाद हो गई है। एक तरफ कोरोना की वजह से 6 माह से लागू लॉकडाउन के कारण बॉर्डर के सैकड़ों किसान परेशान है ताे वहीं सितंबर माह में कमला के जलस्तर में विगत 23 सितंबर से 26 सितंबर तक उतार-चढ़ाव जारी रहने के कारण परेशानी और बढ़ गई।

जैसे ही कमला के जलस्तर में कमी आने लगी ताे इसके बाद कमला ब्रिज से करीब 700 मीटर दक्षिण नदी के दोनों ओर कटाव शुरू होने लगा। इसकी चपेट में सिमर के पेड़ के अलावा खेत में लगी फसलें भी आ गईं हैं। कमला की किनारे हो रहे कटाव को लेकर किसान परेशान हैं। किसान चन्द्रवीर सिंह ने बताया कि कटाव के कारण करीब दो दर्जन सिमर केपेड़ समेत करीब 20 कट्टा जमीन नदी में समा गई है।

यदि प्रशासन द्वारा सिल्ट हटा दिया गया रहता तो ये कटाव नहीं होता। वहीं, किसान रामाशीष यादव ने बताया कि कटाव के कारण करीब एक सौ कट्टा भूमि कमला में समा गई है जिसके कारण हजारो रुपए की फसल भी बर्बाद हो गई। किसान उद्धव सिंह ने बताया कि कटाव के कारण एक बड़ा भूभाग कमला में समा गया है। इससे हमें नुकसान का सामना करना पड़ रहा है।

सड़क और डायवर्सन पर चढ़ा बाढ़ का पानी

नेपाल के जल अधिग्रहण क्षेत्र और जिले में विगत कई दिनों से रुक-रुककर हो रही भारी बारिश के कारण प्रखंड क्षेत्र होकर बहने वाली अधवारा समूह की धौंस, खिरोई, कोकरा, थुमहानी, बछराजा आदि नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी देखी जा रही है। वहीं प्रखंड क्षेत्र के पश्चिमी भू-भाग में करीब एक दर्जन गांव बाढ़ के पानी से घिर गए हैं। प्रखंड क्षेत्र में सड़क और डायवर्सन पर बाढ़ का पानी चढ़ गया है। एक दर्जन गांवों बाढ़ के पानी से घिर गए हैं। सड़क व डायवर्सनों पर बाढ़ का पानी चढ़ने से प्रखंड क्षेत्र में बाढ़ आने की संभावना बढ़ गई है।

प्रखंड के बेनीपट्टी-मधवापुर पीडब्लूडी मुख्य पथ के मलहामोड़ व उच्चैठ के मध्य स्थित निर्माणाधीन पुल के डायवर्सन, शिवनगर-माधोपुर पथ के भुरका डायवर्सन व सोइली-गुलरियाटोल करहरा सड़क पर बाढ़ का पानी चढ़ गया है। वहीं प्रखंड में बर्री, हथियरबा, फुलबरिया, रजघट्टा, रजबा, धनुषी, बाजितपुर, माधोपुर आदि गांव बाढ़ के पानी से घिर गए हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें