पंचायत चुनाव:तीसरे चरण के लिए 1,05,890 वोटर 1582 उम्मीदवारों के भाग्य का आज करेंगे फैसला

जयनगर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मतदान को लेकर ब्रीफिंग करते डीएम-एसपी व अन्य अधिकारी। - Dainik Bhaskar
मतदान को लेकर ब्रीफिंग करते डीएम-एसपी व अन्य अधिकारी।
  • भयमुक्त और शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने को ले जिला प्रशासन पूरी तरह से तैयार

जिले में शुक्रवार को होने वाले तीसरे चरण के पंचायत चुनाव में रतनी प्रखंड के चौदह पंचायतों के एक लाख पांच हजार आठ सौ नवासी वोटर विभिन्न पदों के लिए 427 सीटों के लिए चुनाव लड़ रहे 1582 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। इस दौरान 55332 पुरूष व 50558 महिला वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। गौरतल हो कि रतनी प्रखंड में जिला परिषद सदस्य की दो सीटों के अलावा मुखिया के चौदह, सरपंच के चौदह, पंचायत समिति सदस्य के 19 सीटों के अलावा वार्ड सदस्य के 190 तथा ग्राम कचहरियों के पंच के 190 सीट सहित कुल 427 पदों के लिए चुनाव हो रहा है।

शुक्रवार को सभी 1589 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम व बैलेट बॉक्स में बंद हो जाएगा। इसके लिए प्रखंड में 198 मतदान केंद्र बनाए गए हैं,जिसमे 7 चलंत बूथ बनाए गए हैं। रविवार यानि दस अक्टूबर को यहां एसएस कॉलेज स्थित मतगणना केन्द्र में वोटों की गिनती के बाद उसी दिन सभी परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। इधर जिला प्रशासन ने भयमुक्त व शांतिपूर्ण को लेकर अपनी तैयारी पूरी कर ली है। वोटिंग के दौरान विधि-व्यवस्था संधारण को ले मतदान केन्द्र से लेकर पूरे क्षेत्र में पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी चप्पे-चप्पे पर तैनात रहेंगे।

विधि व्यवस्था को ले पूरे प्रखंड को 28 सेक्टरों में बांटा गया, चार जोनल मजिस्ट्रेट की तैनाती
प्रशासन ने निष्पक्ष व निर्भिक माहौल में चुनाव कराने के लिए पुख्ता इंतजाम किए हैं। जिला प्रशासन ने इवीएम डिस्पैच हेतु 102 पीसीसीपी की स्थापना की है। विधि व्यवस्था के लिए पूरे प्रखंड को 28 सेक्टर में बांटकर सभी जगह पर मजिस्ट्रेट के अलावा चार जोनल मजिस्ट्रेट की भी प्रतिनियुक्ति की है। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को अपने पुलिस पदाधिकारी एवं बल से समन्वय स्थापित कर ससमय मतदान केंद्र पर वक्त पर उपस्थित होने को कहा। पीसीसीपी पंचायतवार निर्धारित अवधि में ईवीएम मशीन अच्छी तरह से जांच के बाद प्राप्त कर उसे क्लस्टर पहुंचना सुनिश्चित करने की हिदायत दी गई। जिस मतदान केंद्र पर स्टैटिक होना है वहां पर दंडाधिकारी के रूप में अपने कर्तव्यों का निर्वाहन करना सुनिश्चित करने की हिदायत दी गई है।

डीएम-एसपी सीधे तौर पर कर रहे चुनाव की मॉनिटरिंग
चुनाव को शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न कराने को लेकर डीएम हिमांशु कुमार राय व एसपी दीपक रंजन खुद सुरक्षा व विधि-व्यवस्था की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। गुरुवार को भी रतनी में मौके पर जाकर दोनो अधिकारियों ने संबंधित अधिकारियों की ब्रीफिंग कर चुनाव के दौरान बूथों पर किसी तरह की गड़बड़ी की गुंजाईश को खत्म करने की सख्त हिदायत दी। इसको लेकर आलाधिकारियों ने जिले के पुलिस व प्रशासनिक पदाधिकारियों को कई आवश्यक टिप्स दिए।

प्रखंड से जिला स्तर तक वोटिंग के दौरान कार्यरत रहेगा कंट्रोल रूम
जिला से प्रखंड स्तर तक नियंत्रण कक्ष कार्यरत रहेगा। प्रखंड स्तर के नियंत्रण कक्ष का नंबर 9204564805/9097424171 है। इसी प्रकार जिला नियंत्रण कक्ष का दूरभाष संख्या 06114-226699/229928 है। इसी प्रकार अनुमंडल स्तर पर नियंत्रण कक्ष का नंबर 06114223013 व 7979921764 है। उक्त नंबरों पर कोई भी व्यक्ति चुनाव से जुड़ी जरूरी जानकारियों का आदान प्रदान कर सकता है।

खबरें और भी हैं...