पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टालमटोल:कुष्ठ रोग से पीड़ित मो. कविलास ने उपायुक्त से कहा-पेंशन शुरू करवाएं

जयनगर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गरीबी रेखा से नीचे वाले कुष्ठ रोगियों को 2500 रुपए प्रति माह पेंशन देने की योजना
  • वर्षों से कार्यालयों के चक्कर, कागजात नहीं होने के कारण टालमटोल

प्रखंड के खरियोडीह की कुष्ठ रोग से ग्रसित पीड़ित महिला मो. कविलास पेंशन के लिए कई साल से सरकारी अधिकारियों के दफ्तर का चक्कर काट रही हैं, परंतु उसे योजना का लाभ नहीं मिला है। शुक्रवार को पीड़ित महिला कविलास ने उपायुक्त को एक आवेदन देकर पेंशन की गुहार लगाई है। पीड़िता ने बताया की वह कई वर्षों से कुष्ठ रोग से ग्रसित है जिसका उपचार चल रहा है। हाथ-पैर से पूरी तरह नि:शक्त हो चुकी है। चलने फिरने को लाचार है। सरकार की ओर से कुष्ठ रोगियों को मिलने वाली पेंशन का लाभ लेने के लिए वह कई साल से प्रशासन के दफ्तर का चक्कर काट रही है।

अधिकारी कभी किसी कागजात को मांगते हैं, तो कभी कागजात पूरी ना होने की बात कह कर टालमटोल कर देते हैं। पीड़िता ने बताया कि पूर्व में कई साल तक पेंशन मिला था पुन: विभाग की ओर से पेंशन पर रोक लगा दिया गया है। इसका सारा कागजात देने के बाद भी पेंशन चालू नहीं हुआ है। पीड़िता ने बताया कि पेंशन नहीं मिलने के कारण उसका बेहतर इलाज व खानपान में काफी कठिनाई होती है। उन्होंने बताया कि पेंशन से ही अपना भरण-पोषण करती थी परंतु पेंशन बंद होने जाने के बाद दवा के अलावा और खानपान में भी काफी कठिनाई हो रही है। उन्होंने उपायुक्त से शीघ्र पेंशन का लाभ दिलाने की मांग की है। बता दे कि सरकार की ओर से गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले सभी कुष्ठ रोगियों को 2500 रुपए प्रति माह पेंशन देने की योजना चलाई जा रही है। इस बाबत कविलास को पेंशन का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें