छठ की तैयारी शुरू:वाच टावर और चेंजिंग रूम बनाया जाएगा कमला घाट का निरीक्षण कर दिया निर्देश

जयनगर20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

छठ महापर्व पर कमला घाटों पर वाच टावर अाैर चेंजिंग रूम का निर्माण किया जाएगा। भीड़-भाड़ वाले घाटों पर मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। एसडीएम बेबी कुमारी ने बताया कि भीड़-भाड़ वाले घाटों को चिह्नित किया जा रहा है। इन घाटों पर जरूरी चीजों का इंतजाम किया जाएगा ताकि छठ व्रतियों को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं हो। बस्ती पंचायत स्थित ऐतिहासिक बाबा पोखर पर भी वाच टावर अाैर चेंजिंग रूम का निर्माण किया जाएगा।

बाबा पोखर के विभिन्न घाटों पर भी सैकड़ों की संख्या में छठव्रती डूबते अाैर उगते सूर्य को अर्घ्य देती हैं। हजारों की संख्या में श्रद्धालु मौजूद होते हैं। इसलिए वह सारी व्यवस्था की जाएगी जिससे छठ व्रतियों को किसी प्रकार की परेशानियां नहीं हों। कोविड-19 की वजह से पिछले दो सालों से अधिकतर छठव्रती घाटों पर नहीं जाकर घर पर ही छठ मनाते थे। लेकिन इस बार श्रद्धालुओं ने महापर्व छठ काे कमला में ही मनाने का निर्णय लिया है। कमला अाैर क्षेत्र के विभिन्न पोखरों पर छठव्रतियों की उमड़ने वाली भीड़ को देखते हुए प्रशासन अलर्ट है।

शनिवार को नगर पंचायत प्रशासन ने कमला के काली घाट का निरीक्षण किया। ईओ अमित कुमार ने साफ-सफाई पर बल देते हुए कर्मियों को आवश्यक निर्देश दिया। मुख्य पार्षद कैलाश पासवान ने बताया कि छठ पर्व के एक दिन पूर्व घाटों की साफ-सफाई का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। कमल घाट की ओर जाने वाले हर रास्ते में रोशनी की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही साफ-सफाई की व्यवस्था की जाएगी ताकि छठ व्रतियों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो। इस दाैरान वार्ड पार्षद गणेश पासवान, गोविंद मंडल, शिवजी पासवान, बबलू राउत समेत अन्य मौके पर मौजूद थे।

कमला के विभिन्न घाटों अाैर बाबा पोखर के घाटों पर प्रशिक्षित गोताखोर, नाव अाैर प्रकाश की व्यवस्था की जाएगी। कमला में एक निश्चित दूरी तक बैरिकेडिंग लगाने का भी निर्देश अधिकारियों ने संबंधित अधिकारियों को दिया है ताकि कमला में अचानक जलस्तर बढ़ने पर छठव्रतियों को किसी प्रकार की परेशानियां नहीं हो। वहीं, किसी प्रकार की गड़बड़ी पैदा नहीं हो, इसको लेकर प्रशासन अलर्ट रहेगा। कमला के विभिन्न घाटों अाैर ऐेतिहासिक बाबा पोखर पर सादे लिबास में भी पुलिस भ्रमण करती रहेगी। शहर अाैर आसपास के क्षेत्रों में गश्त बढ़ा दी जाएगी। विभिन्न चौक-चौराहे अाैर भीड़-भाड़ वाली जगहों पर पुलिस बल की तैनाती रहेगी। सूचना तंत्र को और मजबूत कर प्रशासन असामाजिक तत्वों पर पैनी नजर बनाए रखेगा।

मधुबनी|छठ पूजा को लेकर शहर के गंगासागर चौक स्थित अटल भारत फाउंडेशन के तत्वावधान में व्रतियों व उनके स्वजनों के बीच अर्घ्य के लिए नारियल के अलावा घरों के आस-पास लगाने के लिए आम, कटहल, आंवला, लीची, शरीफा, अमरूद, जामुन सहित अन्य पौधे का वितरण किया गया। नारियल सहित अन्य पौधा वितरण कार्यक्रम में ध्रुव नारायण त्रिपाठी, कन्हैया कुमार, जितेंद्र झा, विजय नारायण दास, तरुण राठौड़, मुरारी पांडेय, विजय कुमार गुप्ता, पंकज झा, विनोद साह, दिलीप राम सहित अन्य लोगों ने हिस्सा लिया। अटल भारत फाउंडेशन के अध्यक्ष प्रदीप कुमार झा ने बताया कि छठ पूजा के मौके पर नि:शुल्क नारियल के साथ-साथ पौधा वितरण के अलावा पौधारोपण के लिए जिले के एक दर्जन स्थलों का चयन किया गया है। छठ पूजा के बाद चयनित स्थलों पर एक हजार से अधिक पौधे लगाए जाएंगे।

खबरें और भी हैं...