पंचायत चुनाव-2021:चुनाव चिह्न के आवंटन में गड़बड़ी करने का लगाया गया आरोप

झंझारपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

लोहना उत्तरी पंचायत के मुखिया प्रत्याशी ने चुनाव चिह्न आवंटन करने में धांधली और गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए एक शिकायती आवेदन जिला पदाधिकारी से लेकर चुनाव आयोग और प्रखंड निर्वाचित पदाधिकारी को दिया है। आवेदनकर्ता लोहना उत्तर पंचायत से अनिल कामति ने आरोप लगाया है कि उनका नाम अनिल कामती है और प्रथम स्थान का चुनाव चिह्न उन्हें मिलना चाहिए जबकि प्रखंड निर्वाचित पदाधिकारी ने अशोक कुमार नाम के दूसरे प्रत्याशी को प्रथम चुनाव चिह्न दिया है।

आरोप में इनका दावा है कि विधानसभा चुनाव में नाम का प्रथम अक्षर एक समान आने के बाद द्वितीय अक्षर पर निर्णय लिया जाता था। इस अनुसार अनिल में न अक्षर पहले आता है और श अक्षर बाद में आता है जिसके कारण पहला चुनाव चिह्न उन्हें मिलना चाहिए था। प्रखंड निर्वाचित पदाधिकारी सह बीडीओ कृष्ण कुमार ने कहा कि नियम बदल गया है।

एक नाम होने के बाद जिस प्रत्याशी पहले नामांकन किया है उनको पहला चुनाव चिह्न आवंटित होता है। बीडीओ ने बताया कि अब यह चुनाव चिह्न आयोग के साइड से जनरेट होता है जिसमें हमारी भूमिका नगण्य होती है।

इधर, एसडीओ शैलेश कुमार चौधरी ने बताया कि विधानसभा में एक समान नाम आने पर दूसरे अक्षर से प्रथम स्थान चुनने का नियम था जो पंचायत चुनाव में नहीं है। फिलहाल मुखिया प्रत्याशी के द्वारा चुनाव चिह्न को लेकर शिकायत किए जाने से लोहना उत्तर पंचायत के चुनावी माहौल में हलचल पैदा गई है। प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले अपने चुनाव चिह्न के साथ प्रचार-प्रसार में जुट गए हैं।

खबरें और भी हैं...