पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विश्वविद्यालय प्रशासन की लापरवाही:बीएड प्रवेश परीक्षा में नहीं शामिल हो सकेंगे 40 हजार छात्र

मधेपुरा12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बीएनएमयू }स्नातक पार्ट-थ्री (सत्र 2017-20) का रिजल्ट नहीं हुआ प्रकाशित, छात्रों में बढ़ रहा आक्रोश

बीएन मंडल विश्वविद्यालय प्रशासन की लापरवाही का खामियाजा यहां के छात्र-छात्राओं को भुगतना पड़ रहा है। स्नातक पार्ट-थ्री (सत्र 2017-20) का रिजल्ट नहीं आने के कारण हजारों छात्र-छात्राएं बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर पा रहे हैं। विवि की ओर से कहा गया था कि 30 अप्रैल तक रिजल्ट प्रकाशित कर दिया जाएगा। लेकिन अबतक रिजल्ट जारी नहीं किया गया है।

विदित हो कि बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए 11 अप्रैल से सात मई तक ऑनलाइन आवेदन लिया जाएगा। छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करते समय स्नातक फाइनल ईयर के अंकपत्र का सीरियल नंबर देना पड़ता है। लेकिन रिजल्ट जारी हाेने की स्थिति में छात्र आवेदन नहीं कर पा रहे हैं। स्नातक पार्ट थ्री-2020 की परीक्षा दिसंबर-जनवरी में हुई थी। परीक्षा में पूर्णिया और बीएनएमयू के क्षेत्राधीन सभी कॉलेजों के 40 हजार से अधिक छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे।

परीक्षा समाप्त होने के बाद उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य भी पूरा कर लिया गया है। परीक्षा नियंत्रक डॉ. नवीन कुमार ने बताया कि स्नातक पार्ट- थ्री का रिजल्ट तैयार किया जा रहा है। कोरोना संक्रमण के कारण रिजल्ट जारी करने में विलंब हो रहा है। उन्होंने बताया कि स्टेट नोडल विश्वविद्यालय से आवेदन करने की तिथि बढ़ाने का आग्रह किया गया। इधर कई छात्रों ने बताया कि अंतिम दिनों में आवेदन करने पर वेबसाइट पर कई तरह की समस्या उत्पन्न होती है। ऐसे में काफी संख्या में छात्र-छात्राएं आवेदन नहीं कर पाएंगे।

राजभवन द्वारा सत्र नियमितीकरण को लेकर लगातार सभी विश्वविद्यालयों को सख्त निर्देश दिया जा रहा है। बावजूद इसके अभी तक बीएनएमयू का सत्र नियमित नहीं हो पाया है। वहीं एसएफआई के विश्वविद्यालय प्रभारी सारंग तनय ने कुलपति से मांग की है कि छात्रहित में बिना किसी किंतु-परंतु के स्नातक पार्ट- थर्ड का रिजल्ट अविलंब प्रकाशित किया जाए।

सात मई तक ही लिया जाएगा ऑनलाइन आवेदन
राज्य नोडल विश्वविद्यालय (एलएनएमयू) की ओर से संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा-2021 के लिए जारी शेड्यूल के अनुसार ऑनलाइन आवेदन सात मई तक लिया जाएगा। आठ से दस मई तक 500 रुपए विलंब शुल्क के साथ आवेदन स्वीकार हाेगा। 25 मई से अभ्यर्थियों का प्रवेश पत्र जारी होगा। प्रवेश परीक्षा 30 मई को ली जाएगी।

ऑनलाइन आवेदन के लिए अनारक्षित कोटि के छात्रों को 1000 रुपए, दिव्यांग, अति पिछड़ा, पिछड़ा सभी वर्ग की महिला, आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के छात्रों को 750 रुपए तथा एससी-एसटी कोटि को 500 रुपए शुल्क जमा करना होता है। कुलपति डॉ. आरकेपी रमण ने बताया कि लगभग रिजल्ट तैयार हो गया है। जल्द जारी करने का प्रयास हो रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें