पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सख्ती:31 मार्च तक 3.15 करोड़ रुपए जमा नहीं करने पर 15 पैक्सों पर होगी कार्रवाई

मधेपुरा4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पैक्स अध्यक्षों के साथ बैठक करते अधिकारी। - Dainik Bhaskar
पैक्स अध्यक्षों के साथ बैठक करते अधिकारी।
  • को-ऑपरेटिव बैंक ने दिया वन टाइम भुगतान का आखिरी मौका
  • जिला सहकारिता पदाधिकारी ने संबंधित पैक्सों को भुगतान करने का दिया निर्देश

लंबे समय से विभिन्न मामलों को लेकर को-ऑपरेटिव बैंक बीहट बेगूसराय के बकाएदार चल रहे जिले के 15 पैक्सों के लिए बैंक ने वन टाइम सेटलमेंट स्कीम लाया है। इसके तहत इन्हें ब्याज में बड़ी छूट भी दी जा रही है। विभाग की माने तो निर्धारित समय तक भुगतान नहीं करने पर इन पैक्स से संबंधित पक्षों की संपत्ति भी अटैच हो सकती है। सात फरवरी को बैंक से जारी सूची के अनुसार जिले के बकाएदार जिन 15 पैक्सों की सूची जारी की गई है, उन पर कुल 3 करोड़ 15 लाख 58 हजार 912 रुपए बकाया है। 60 लाख 74 हजार 994 रुपए के ब्याज में छूट के बाद इन्हें 3 करोड़ 56 लाख 31 हजार 768 रुपए भुगतान करना है। इसे लेकर सहकारिता विभाग ने संबंधित पैक्सों को मोटीवेट करना शुरू कर दिया है। मामले को लेकर जिले के प्रभारी पदाधिकारी सह एससीबी पटना के एमडी ने डीसीसीबी सुपौल में तीन दिन पूर्व मधेपुरा एवं सुपौल के डिफॉल्टर पैक्स अध्यक्ष एवं प्रबंधक के साथ बैठक भी की। जिसमें दोनों जिले के कई पैक्स अध्यक्ष और प्रबंधक भी शामिल हुए। जिला सहकारिता पदाधिकारी अरविंद कुमार पासवान ने बताया कि वन टाइम सेटलमेंट स्कीम के तहत को-ऑपरेटिव बैंक ने ब्याज में बड़ी छूट भी दी है। यह स्कीम 31 मार्च तक है। बैंक का बकाया चुकाने का यह अंतिम अवसर है। इसके बाद बैंक भी आगे की कार्रवाई कर सकता है। उन्होंने मधेपुरा और सुपौल के डिफॉल्टर पैक्स से 31 मार्च से पहले भुगतान क्लियर कर लेने की अपील भी की है।

सबसे अधिक खोखसी, तो सबसे कम हथिऔंधा पैक्स पर बकाया है रुपए
को-ऑपरेटिव बैंक से सात फरवरी को जारी की गई सूची के अनुसार सबसे अधिक बकाया ग्वालपाड़ा प्रखंड के खोखसी पैक्स पर 1 करोड़ 17 लाख 72 हजार 660 रुपए था। जबकि सबसे कम बकाया बिहारीगंज प्रखंड के हथिऔंधा पैक्स पर मात्र 16031 रुपए था। इसी तरह से कुमारखंड प्रखंड के बेलारी पैक्स पर 12 61175 रुपए, बैसाढ पर 2889 833 रुपए, इशाराइन खुर्द पैक्स पर 842 298 रुपए, बिशनपुर कोडलाही पैक्स पर 9 26 609 रुपए बकाया था। जबकि उदाकिशुनगंज प्रखंड के मधुबन पैक्स पर 598 753 रुपए, लश्करी पैक्स पर 13 08 024 रुपए, गोपालपुर पैक्स पर 18 02 863 रुपए, मंजौरा पैक्स पर 17 58 587 रुपए बकाया है। सदर प्रखंड के शकरपुरा बेतौना पैक्स पर 5 99 594 रुपए, सिंहेश्वर प्रखंड के बैहरी पैक्स पर 36 70 080 रुपए, चौसा के लौआलगान पश्चिमी पैक्स पर 8 87 373 रुपए बकाया था। ग्वालपाड़ा प्रखंड के पीरनगर पैक्स पर 18 29 615, आलमनगर प्रखंड के नरथुआ पैक्स पर 13 95 413 रुपए बकाया था।

60-90% तक लोन पर लगने वाले ब्याज में माफी देते हुए मूलधन की वसूली करना है
बताया गया कि यह स्कीम वैसे डिफॉल्टर पैक्स के लिए लाई गई है, जो वर्षों से किसी कारण से बैंक का बकाएदार हैं। उन्हें सरकार की इस योजना के तहत 60 से 90% तक लोन पर लगने वाले ब्याज में माफी देते हुए मूलधन की वसूली करना है। आलमनगर के नरथुआ भागीपुर और कुमारखंड का बेलारी पैक्स एसएफसी के द्वारा भुगतान नहीं करने के कारण डिफॉल्टर है। डीसीओ ने बताया कि दोनों जिले के कई पैक्स भुगतान करने के लिए इच्छुक भी हुए हैं।

व्यवसाय के लिए को-ऑपरेटिव बैंक करता है कैश क्रेडिट
विदित हो कि न्यूनतम समर्थन मूल्य पर किसानों से धान और गेहूं खरीद के लिए को-ऑपरेटिव बैंक पैक्सों को शॉर्ट टर्म कैश क्रेडिट देता है। इस रुपए से पैक्स किसानों से धान और गेहूं खरीदता है। इसके बाद चावल तैयार कराकर एसएफसी को दिया जाता है। जिसके एवज में एसएफसी पैक्स को भुगतान करता है। इस प्रक्रिया में कुछ मुनाफा भी पैक्स को होता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें