पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

विधानसभा चुनाव:कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 4000 के पार प्रत्याशियों के साथ की भीड़ को रोकना चुनौती

मधेपुरा10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सदर एसडीओ कार्यालय के बाहर तैनात सुरक्षाकर्मी, जहां आज होगा नामांकन।
  • आज दो मंत्री समेत सभी प्रमुख दलों के उम्मीदवार करेंगे नामांकन
  • जिलाधिकारी ने कहा-हर हाल में कोविड गाइडलाइन का कराया जाएगा पालन

तीसरे चरण के विधानसभा चुनाव को लेकर मधेपुरा में वैसे तो 13 अक्टूबर से ही नामांकन जारी है। लेकिन प्रमुख गठबंधन एनडीए और महागठबंधन, जाप आदि के उम्मीदवार आज ही नामांकन करेंगे। कई उम्मीदवार मंगलवार को आखिरी दिन भी नामांकन करेंगे। उम्मीदवार और उनके समर्थकों की माने तो चुनाव जीतने के लिए 19 अक्टूबर को शुभ माना जा रहा है। ऐसे में जबकि एक ही सीट पर कई उम्मीदवार सोमवार को ही नामांकन करेंगे, किसके सिर जीत का सेहरा बंधेगा यह तो 10 नवंबर को पता चलेगा, पर तैयारी और आकांक्षा सबों की एक जैसी ही है। प्रत्याशियों के नामांकन से लेकर सभाओं तक में कोविड को लेकर जारी गाइडलाइन का पालन कराना और नहीं करने पर विधि-सम्मत कार्रवाई करना प्रशासन के लिए चुनौतीपूर्ण काम है। हालांकि जिला प्रशासन का कहना है कि कोविड की गाइडलाइन का पालन सख्ती से कराया जाएगा। बहरहाल जिले में अभी तक लगभग 4000 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से साढ़े तीन हजार से अधिक स्वस्थ भी हो चुके हैं। जबकि लगभग 400 एक्टिव केस हैं। प्रतिदिन औसतन दो हजार से अधिक लोगों का कोविड टेस्ट भी चल रहा है।

सभी सीटिंग विधायक भी करेंगे नामांकन
सोमवार को आलमनगर विधानसभा क्षेत्र से एनडीए समर्थित जदयू प्रत्याशी मंत्री नरेंद्र नारायण यादव और वहीं से महागठबंधन समर्थित राजद प्रत्याशी के रूप में ई. नवीन कुमार निषाद नामांकन करेंगे। जबकि लोजपा से पूर्व जिप अध्यक्ष सुनीला देवी भी नामांकन करेंगी। जबकि बिहारीगंज विधानसभा क्षेत्र से एनडीए समर्थित जदयू प्रत्याशी विधायक निरंजन कुमार मेहता, महागठबंधन समर्थित कांग्रेस प्रत्याशी सुभाषिनी यादव, राजद के बागी ई. प्रभाष जन अधिकार पार्टी से नामांकन करेंगे। इसी तरह से मधेपुरा सीट से महागठबंधन समर्थित राजद प्रत्याशी के रूप में प्रो. चंद्रशेखर और जदयू के प्रदेश प्रवक्ता निखिल मंडल नामजगदगी का पर्चा दाखिल करेंगे। यहां से जाप सुप्रीमो पप्पू यादव के भी सोमवार को ही नामांकन करने की चर्चा है। जबकि सिंहेश्वर सुरक्षित विधानसभा से एनडीए समर्थित जदयू प्रत्याशी एससी-एसटी कल्याण मंत्री डॉ. प्रो. रमेश ऋषिदेव और राजद से चंद्रहास चौपाल नामांकन करेंगे। लोजपा के भी कई उम्मीदवार नामांकन कर सकते हैं।

बंद स्थलों पर अधिकतम 200 लोग ही बैठेंगे
विधानसभा चुनाव के दौरान आयोजित कार्यक्रमों में मौजूद सभी व्यक्ति खांसते अथवा छिंकते समय टिशू पेपर, रुमाल, मुड़ी हुई केहुनी का प्रयोग करेंगे। डीएम नवदीप शुक्ला ने निर्देश दिया कि यदि कार्यक्रम अथवा सभा का आयोजन बंद स्थल में किया जा रहा है, तो अधिकतम 200 लोगों की अंतिम सीमा के साथ हाॅल की क्षमता के 50 प्रतिशत उपस्थिति की ही अनुमति रहेगी।

गाइडलाइन का उल्लंघन करने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई
कोराेना को लेकर जिला प्रशासन सजग है। काेविड को देखते हुए जो गाइडलाइन जारी की गई है, उसका पालन करना सभी के लिए अनिवार्य है। स्थानीय स्तर पर पदाधिकारियों को निर्देश जारी किया जा चुका है, गाइडलाइन का उल्लंघन करने वाले उम्मीदवारों पर निर्देशानुसार विधि-सम्मत कार्रवाई की जाएगी।
नवदीप शुक्ला, जिला निर्वाचन पदाधिकारी, मधेपुरा

ये भी हैं शर्तें
खुले स्थान पर होने वाले सभा के पूर्व सक्षम पदाधिकारी से मैदान के आकार को देखते हुए अनुमति लेनी होगी
सभा में मौजूद सभी व्यक्ति आपस में छह फीट की दूरी बनाकर रखेंगे।
सभी व्यक्ति फेस मास्क पहनेंगे।
सैनिटाइजर तथा थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था करनी होगी।
दरवाजे का हैंडल, माइक, कुर्सी, टेबल, रेलिंग, बैरिकेडिंग आदि का समय-समय पर साफ एवं प्रभावी कीटाणुनाशक से विसंक्रमित किया जाना है।
सभा स्थल पर थूकना मना है।
कोविड-19 के लक्षण रहित व्यक्ति ही सभा में भाग ले सकते हैं।
सभा में शामिल व्यक्ति एक-दूसरे से हाथ तथा गले नहीं मिलेंगे।
सभा में शामिल व्यक्तियों को आरोग्य सेतु एप का प्रयोग करने की सलाह दी गई।
पूर्व अनुमति के सभा अथवा कार्यक्रम का आयोजन वर्जित है।
आयोजक सभा स्थल पर छोड़े गए मास्क तथा दस्ताने का समुचित निपटारा करेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें