पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

चुनाैती:पार्वती विज्ञान कॉलेज में बीएड की मान्यता को काउंसिल ने रखा बरकरार

मधेपुरा12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ईस्टर्न रीजनल कमेटी के आदेश को दी गई थी चुनाैती, शिक्षकों में हर्ष

जिला मुख्यालय के अंगीभूत पार्वती विज्ञान कॉलेज में 2013 से लगातार जारी बीएड शिक्षण की मान्यता को नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन की ईस्टर्न रीजनल कमेटी ने छह मार्च को वापस ले लिया था। इस मामले में कॉलेज द्वारा राष्ट्रीय परिषद में अपील दायर करने के बाद पुनः मान्यता जारी करने का आदेश दिया गया है। दरअसल एनसीइटी रेगुलेशन 2014 के तहत सभी विभागों में निर्धारित शिक्षकों की संख्या पूर्ण होनी चाहिए। लेकिन पार्वती कॉलेज के बीएड विभाग में दो शिक्षकों का पद रिक्त था।

इस पद के लिए निर्धारित अवधि में शिक्षकों की नियुक्ति पार्वती कालेज द्वारा 16 फरवरी को ही कर ली गई थी और इसकी सूचना एनसीइटी को देने के लिए मंडल विश्वविद्यालय के कुलसचिव को काउंटर साइन के लिए 17 फरवरी को ही भेज दिया गया था। लेकिन इस पर कुलसचिव ने 4 मार्च को हस्ताक्षर किया। इस बीच 29 फरवरी को ही काउंसिल ने मान्यता वापस लेने की घोषणा कर दी। इस आदेश के विरुद्ध कालेज ने एनसीइटी के मुख्यालय में अपील दायर की। इस अपील की सुनवाई के बाद 15 सितंबर को फैसला सुनाते हुए ईस्टर्न रीजनल कमेटी को निर्देश जारी किया गया कि उक्त कॉलेज की बीएड की मान्यता पुनः बहाल की जाए। बीएड की मान्यता पुनः बहाल किए जाने के इस आदेश को देखकर पीएस कॉलेज के छात्रों और शिक्षकों ने हर्ष व्यक्त करते हुए प्राचार्य राजीव सिन्हा को धन्यवाद दिया है। एनसीइटी में महाविद्यालय का पक्ष प्रो. सतीश कुमार सिंह ने प्रस्तुत किया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें