पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

तैयारी:लोक शिक्षण केंद्र की तैयारी में जुट जाएं शिक्षा स्वयंसेवक: राशिद नवाज

मधेपुरा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • महिलाओं को रोजगार के लिए विशेष अभियान शुरू करेगा केंद्र

जिला लोक शिक्षा समिति की जिला स्तरीय बैठक डीपीओ राशिद नवाज की अध्यक्षता में हुई। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सरकार के निर्देश के बाद सभी तरह के शिक्षण संस्थान भी खुलेंगे। इसके बाद सभी साक्षरताकर्मी पूरी ताकत के साथ अपने-अपने कार्य में जुट जाएं। उन्होंने कहा कि एक से 14 आयु वर्ग के बच्चों के लिए कोचिंग सेंटर का संचालन फिर से प्रारंभ करना है। शिक्षा सेवकों द्वारा कहानी वाचन, कविता पाठ एवं पहाड़ा का अभ्यास करवाना है। डीपीओ ने कहा कि 15 से 45 आयु वर्ग की असाक्षर महिलाओं के लिए साक्षरता केंद्र में नाम व पता लिखने के अलावा, गीत व कविता का अभ्यास करवाना है।

इसके लिए शिक्षा स्वयंसेवक अपने-अपने स्तर से तैयारी कर लें। साक्षरता विभाग महिलाओं को रोजगार से जोड़ने को बड़ा लक्ष्य बनाया है। जिसके तहत विभिन्न तरह के व्यवसाय का प्रशिक्षण देने के अलावा रोजगार के अवसर प्रदान करना है। इस दौरान असाक्षर महिलाएं कैसे अपने बच्चों से पढ़ने व सीखने की जानकारी हासिल करें, इसके लिए प्रशिक्षण देना है।

इसके अलावा साफ-सफाई के लिए जागरूक भी करना होगा। उन्होंने केआरपी से कहा कि केंद्रों का अनुश्रवण एवं प्रबंधन करते रहना है। शिक्षकों की सेवा पुस्तिका संचालन के लिए स्थापित करना है। इस अवसर पर कल्पना कुमारी, लीलावती, प्रवीण, रेखा, अनीता और संजू सहित अन्य भी मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें